HOMEजरा हट केज्ञानराष्ट्रीयविदेश

Kali Gardan ko saf kare: गर्दन और छाती के कालेपन को घर के बने नेचुरल क्लींजर, टोनर और नेक स्क्रब से करें साफ, जानें इसे बनाने का तरीका

Cleanser

Kali Gardan ko saf kare आपका चेहरा भले ही सुंदर दिखता हो लेकिन गर्दन और छाती पर कालापन आपको नजरें झुकाने के लिए मजबूर कर देता है। जानें इसे साफ करने का तरीका। गर्दन और छाती के कालेपन को घर के बने नेचुरल क्लींजर, टोनर और नेक स्क्रब से करें साफ,  सुंदर दिखना किस महिला या पुरुष को पसंद है लेकिन सुंदरता सिर्फ बाहरी चीजों से नहीं आती आपको अंदर से भी तंदरुस्त होना होता है ताकि आप सुंदर दिख सकें।

आपका चेहरा भले ही सुंदर दिखता हो लेकिन गर्दन और छाती पर कालापन आपको नजरें झुकाने के लिए मजबूर कर देता है। सुंदरता को लेकर लोगों के मन में तमाम सवाल आते हैं , जिनका जवाब आपको हम इस लेख के जरिए दे रहे हैं। सुंदरता को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीके सबसे अच्छे माने जाते हैं लेकिन इन्हें सही से कर पाना बहुत मुश्किल होता है। प्राकृतिक तरीके से सुंदरता पाना भले ही आसान होता है लेकिन गूगल करते-करते ऐसे तमाम ऑप्शन सामने आ जाते हैं, जिससे लोगों का सिर चकरा जाता है। अगर आप भी चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के प्राकृतिक उपाय ढूंढ कर थक चुके हैं तो हम आपको ऐसा प्राकृतिक नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपनी काली गर्दन को साफ कर सकते हैं।

beautiful सेल्फी की लत ने बढ़ाई कॉस्मेटिक सर्जरी की डिमांड
Cleanser नेचुरल क्लींजर

नेचुरल क्लींजर से चेहरे की अशुद्धियों को दूर करना एकदम सही है क्योंकि इसमें कसैले गुण होते हैं जो त्वचा की गहराई में जाकर काम करते हैं। नेचुरल क्लींजर बनाने के लिए आपः

 

 

सामग्री

3 गिलास पानी।
1 मुट्ठी जौ।
नींबू तेल की 5 बूंदें।
कैसे तैयार करें?
एक बर्तन में 3 कप पानी और 1 मुट्ठी जौ डालें। इसे कम आंच पर उबालें और जब यह उबल जाए तो इसे गैस से हटाएं, छानें और बिल्कुल टाइट कंटेनर में जमा दें। इसमें नींबू के तेल की 5 बूंदें डालें औ उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं। गर्दन के आसपास प्रयोग करते वक्त सूती या नम कपड़े का उपयोग करें।

 

Kali Gardan ko saf kare Cleanser रिस्ट्रोटिव टोनिक (Restorative tonic)

ये टॉनिक आपकी त्वचा को ताज़ा करने और कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन कर उनकी मजबूती बनाए रखने में मदद करता है। ऐसा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों की अधिकता के कारण होता है, जो कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको

सामग्री

सलाद के 3 पत्ते।
3 बड़े चम्मच शहद।
आधा नींबू का रस।
कैसे तैयार करें?
सलाद के पत्तों को तब तक निचोड़ें जब तक इसका रस न निकल जाए और फिर शहद व नींबू के रस के साथ मिश्रण तैयार करें। गर्दन और छाती के आसपास इस मिश्रण को लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।

 

Kali Gardan ko saf kare Cleanser झुर्रियों को हटाने के लिए एलोवेरा क्रीम

एलोवेरा एक ताजगी देने वाला तत्व है, जो सालों से त्वचा की देखभाल में प्रयोग होता आ रहा है। इसके मॉइस्चराइजिंग और फर्मिंग गुण लोगों को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं। झुर्रियों को हटाने वाली इस प्राकृति क्रीम में मृत कोशिकाओं को हटाने की ताकत होती है, इसमें शहद और अंडा भी आपकी मदद करते हैं। एलोवेरा क्रीम बनाने के लिए आपको जरूरत होगीः

सामग्री

एलोवेरा के 2 डंठल।
1 बड़ा चम्मच शहद।
1 अंडे का सफेद भाग।
कुछ ताजा अजवायन की पत्ती।
कैसे तैयार करें?
एलोवेरा का गुदा निकाल लें और मिक्सी में पीस लें और तब तक पीसें जब तक ये चिकना और स्मूदी की तरह न हो जाएं। इसे अपनी गर्दन के आस-पास धीरे-धीरे पतली परत की तरह लगाएं 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।

 

Kali Gardan ko saf kare Cleanser एलोवेरा से बनाएं लोशन

अशुद्धियों और फर्मिंग को दूर करने के लिए लोशन बड़े काम की चीज है। यह प्राकृतिक लोशन अशुद्धियों को दूर करने में एक रिपेयरमैन टॉनिक के रूप में कार्य करता है, जो पूरे दिन की गतिविधियों के कारण प्रदूषित हुई त्वचा को साफ करने में मदद करता है। आदर्श रूप से इसे आप को सुबह या शाम को लगाना चाहिए ताकि ये अपना काम सही से करे।

सामग्री:

1 कप कैमोमाइल चाय।
100 मिलीलीटर रोजवॉटर।
चंदन के तेल की 2 बूंदें।
कैसे तैयार करें?
एक कप गर्म पानी में दो बड़े चम्मच कैमोमाइल डालें, इसे घुलने दें और घुलने के बाद अच्छी तरह से हिलाएं। एयरटाइट कंटेनर में चाय को गुलाब जल और चंदन के तेल के साथ मिलाएं और उपयोग करने से पहले हिलाएं। कॉटन को लोशन में डुबोएं और धीरे-धीरे गर्दन और छाती पर रगड़ें। ऐसा करने से कुछ दिनों में काली गर्दन और छाती साफ हो जाएगी।

Cleanser नेक स्क्रब

त्वचा पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए सबसे प्रभावी उत्पादों में से एक है स्क्रब और अगर इसे नहीं हटाया जाता है, तो यह काले धब्बों की उपस्थिति का कारण बन सकती है। यह प्राकृतिक नुस्खा त्वचा को कसैली और मॉइस्चराइज करता है व पोषण प्रदान करता है। इसके लिए आपकोः

सामग्री

1 बड़ा चम्मच शहद।
2 बादाम।
आधा चम्मच नींबू का रस।
कैसे तैयार करें?
शहद, बादाम और बारीक पिसे हुए नींबू के साथ मिश्रण तैयार करें। लगाने के लिए प्रभावित हिस्से को साफ करें और फिर मालिश को करने के लिए मिश्रण का उपयोग करें। यह प्राकृतिक क्लीनर, अशुद्धियों को दूर करने के लिए एकदम सही है क्योंकि इसमें कसैले गुण होते हैं, जो त्वचा में गहराई से जाकर काम करते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button