HOMEज्ञान

Payment Done Ticket Not Booked का मैसेज आपके पास भी IRCTC की तरफ से आया तो टेंशन न लें

Payment Done Ticket Not Booked का मैसेज आपके पास भी IRCTC की तरफ से आया तो टेंशन न लें

Payment Done Ticket Not Booked का मैसेज आपके पास भी IRCTC की तरफ से रेल टिकट बुक करते समय आया तो टेंशन न लें।

IRCTC Ticket Booking: आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय कई बार ऐसा होता है कि बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं, लेकिन टिकट बुक नहीं होता है. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए. क्या आपको रिफंड मिलेगा, यदि हां तो कैसे और कितना समय लगेगा? इसकी पूरी जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं.

Payment Options On IRCTC

IRCTC यात्रियों के लिए एक ऑनलाइन टिकट बुकिंग और केंसलेशन प्लेटफॉर्म है, जहां आपको टिकटों की बुकिंग और पेमेंट के लिए अलग अलग विकल्प मिलते हैं. यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार इन ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं. टिकट बुकिंग और पेमेंट के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट, डिजिटल वॉलेट का उपयोग किया जा सकता है.

Payment Done Ticket Not Booked

कई बार आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के दौरान यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वेबसाइट पर हर सेकेंड हजारों लोग टिकट बुक कर रहे होते हैं, जिससे वेबसाइट पर लोड काफी ज्यादा होता है, जिसके चलते कई बार टिकट बुकिंग करते वक्त टिकट तो बुक नहीं होता है लेकिन अकाउंट से पैसे कट जाते हैं.

ऐसा तब होता है जब कोई यात्री बुकिंग के समय बर्थ का सिलेक्शन करता है, लेकिन बर्थ मौजूद न होने के कारण टिकट बुक नहीं हो पाता है. नेटवर्क फेल होना भी एक कारण बन सकता है. ऐसे में यूजर का पैसा उसके जिस बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड या वॉलेट जहां से भी कटा होता है वापस आ जाता है. IRCTC से आपके अकाउंट में पैसा क्रेडिट होने में 2-3 वर्किंग डे का समय लगता है. यह पैसा यूजर के बैंक अकाउंट में अपने आप वापस आता है इसके लिए यूजर को कुछ नहीं करना होता है.

Show More

Related Articles

Back to top button