HOMEज्ञानराष्ट्रीय

UGC Big Decision on Research Internship: चार वर्षीय डिग्री कोर्सेज के दौरान रिसर्च इंटर्नशिप अनिवार्य

UGC Big Decision on Research Internship: चार वर्षीय डिग्री कोर्सेज के दौरान रिसर्च इंटर्नशिप को अनिवार्य किया

UGC Big Decision on Research Internship: नई शिक्षा नीति के तहत यूजीसी ने एक बड़ा फैसला किया है. दरअसल 4 वर्षीय यूजी डिग्री कोर्सेज के लिए नई रिसर्च इंटर्नशिप (Research Internship) गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी है. अब चार वर्षीय डिग्री कोर्सेज के दौरान रिसर्च इंटर्नशिप को अनिवार्य दिया गया है. रिसर्च इंटर्नशिप को अनिवार्य करने का मकसद, स्किल लर्निंग पर जोर देना हैं.

स्टूडेंट्स को दोबारा से पढ़ने का मिलेगा मौका

आपको बता दें कि रिसर्च इंटर्नशिप (Research Internship) की गाइडलाइंन में इंटर्नशिप की अवधि और क्रेडिट्स का भी प्रावधान है. जिसके तहत मल्टीपल एंट्री और एग्जिट का मौका छात्रों के पास होगा. इस इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को बीच में अपने कोर्स को छोड़ने और इंटर्नशिप के बाद दोबारा वहीं से पढ़ाई को आगे जारी रखने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इन छात्रों की इंटर्नशिप की समयसीमा उनके कोर्स की अवधि पर निर्भर होगी.

साल में 10 हफ्ते की इंटर्नशिप होगी अनिवार्य

अब सवाल ये उठता है कि एक साल के बाद कोर्स छोड़ इंटर्नशिप (Research Internship) करने पर छात्रों को सर्टिफिकेट मिलेगा या नहीं तो इसका जवाब है हां. इसके लिए 8-10 हफ्ते की इंटर्नशिप जरूरी होगी. हर साल की इंटर्नशिप के 10 क्रेडिट प्वाइंट्स भी तय किए गए हैं. वही 2 साल बाद कोर्स रोकने पर छात्र को डिप्लोमा मिलेगा. जिसके लिए भी 8 से 10 सप्ताह की इंटर्नशिप अनिवार्य होगी और 10 क्रेडिट प्वाइंट्स भी छात्रों को मिलेंगे. 7वें सेमेस्टर यानी चौथे साल की शुरुआत में 10 क्रेडिट पॉइंट्स की इंटर्नशिप अनिवार्य होगी. कुल मिलाकर 4 वर्षीय यूजी कोर्स में छात्र को 40 क्रेडिट पॉइंट्स पाना अत्यावश्यक होगा.

2 तरीके से करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

ये छात्र खुद से इंटर्नशिप (Research Internship) के लिए आवेदन देंगे या अपने वर्तमान संस्थान के फैकल्टी की मदद से इंटर्नशिप शुरू कर पाएंगे. हालांकि कि इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल भी तैयार किया गया है. जहां छात्र, अपनी इंटर्नशिप्स के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन भी करा सकेंगे. वहीं कोई भी संस्थान, इस रिसर्च इंटर्नशिप के लिए अपने मानकों के आधार पर ही छात्रों का चयन करेगा. आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी और तमाम यूनिवर्सिटी रिसर्च संस्थानों पर ये गाइडलाइंस लागू होंगी.

एक हफ्ते में 45 घंटे लगाना जरूरी

छात्रों को इस रिसर्च इंटर्नशिप (Research Internship) के लिए एक हफ्ते में 45 घंटे देने जरूरी होंगे. इसी हिसाब से 10 हफ्ते का आंकलन करें तो कुल इंटर्नशिप में छात्रों को 450 घंटे देने अनिवार्य होंगे. जिसके आधार पर छात्रों को सर्टिफिकेट या डिप्लोमा मिल सकेगा.

Show More

Related Articles

Back to top button