एक्सीलेंस स्कूल में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन, कलेक्टर सहित गणमान्य नागरिकों ने किया सूर्य नमस्कार

कटनी। माधवनगर स्थित शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस को युवा दिवस के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर अवि प्रसाद, जिला भाजपा अध्यक्ष दीपक सोनी टंडन, अपर कलेक्टर साधना परस्ते, जिला शिक्षा अधिकारी पी पी सिंह, डी पी सी‌ के के डेहेरिया सहित गणमान्य नागरिको, विभिन्न विभाग के अधिकारियों एवं विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

शासकीय उच्चतर उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर में आयोजित युवा दिवस के जिलास्तरीय कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सामूहिक रुप से सूर्य नमस्कार व योग की क्रियायें एक समय और एक संकेत के अनुसार की। विद्यार्थियों के साथ ही उपस्थित अधिकारियों ने आकाशवाणी से प्रसारित कार्यक्रम अनुसार एक साथ चरणबद्ध सामूहिक सूर्य नमस्कार किया।

 

रेडियों प्रसारण के साथ-साथ कलेक्टर एवं अधिकारियों और बडी संख्या में विद्यार्थियों ने कतारबद्ध होकर प्रार्थनामुद्रा, हस्तउत्सासन, पादहासन, अश्वसंत्वासन, पर्वतासन, अष्टांग, नमस्कार भुजगांसन कर सूर्य नमस्कार के सात आसानों की 12 स्थितियों के क्रम को दोहराया। साथ ही अनुलोम, विलोम, प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम एवं भ्रामरी प्राणायाम भी किया।

 

इसी तरह जिले की सभी हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

 

आकाशवाणी से प्रसारण अनुसार सर्व प्रथम राष्ट्रगीत, वंदेमातरम् एवं स्वामी विवेकानन्द के संदेश तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के संदेश का प्रसारण हुआ। इसके बाद उपस्थित समस्तजनों ने लयबद्ध सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। सूर्य नमस्कार के समापन पर राष्ट्रगान भी गाया गया।

Exit mobile version