HOMEराष्ट्रीय

उद्योगपति हो तो Anand Mahindra जैसा, भारतीयों की हालत देखकर पिघले, ट्वीट कर कहा- यहां खोलेंगे मेडिकल कॉलेज

Anand Mahindra उद्योगपति आनंद महिंद्रा मेडिकल कॉलेज खोलने का विचार कर रहे हैं। उन्होंने टेक महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ सीपी गुरनानी को इस पर काम करने को कहा है। आनंद ने गुरुवार को एक ट्वीट किया। कहा कि मुझे जानकारी नहीं थी कि देश में मेडिकल कॉलेजों की इतनी दिक्कत है। Anand Mahindra ने आगे लिखा, ‘सीपी गुरनानी, क्या हम महिंद्रा विश्वविद्यालय के कैंपस में मेडिकल की पढ़ाई वाला इंस्टीट्यूट खोलने पर विचार कर सकते हैं।’

बता दें आनंद महिंद्रा का ट्वीट ऐसे वक्त में आया है। जब हजारों भारतीय मेडिकल स्टूडेंट्स यूक्रेन में फंसे हैं। उन्हें वहां से सकुशल लाने के लिए सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ शुरू किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या कम और प्राइवेट कॉलेजों में महंगी फीस के कारण हर साल भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय मेडिकल स्टूडेंट्स हैं। इसके अलावा चीन में 23 हजार और रूस में करीब 16 हजार भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर रहे है।

नेशनल मेडिकल कमीशन के अनुसार भारत में लगभग 605 मेडिकल कॉलेज हैं। जिसमें एमबीबीएस की 90,825 सीट हैं। इन सीटों पर दाखिलें के लिए साल 2021 में लगभग 16 लाख उम्मीदवारों ने नीट की परीक्षा दी थीं। करीब 97% बच्चों को मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिल पाता है। इस कारण छात्रों को यूक्रेन, रूस, चीन, बेलारूस, जॉर्जिया, अर्मेनिया आजि देशों में पढ़ने जाना पड़ता है। इन देशों में भारत के निजी कॉलेजों के मुकाबले फीस कम है।

नहीं होगी ज्यादा फीस

आनंद महिंद्रा के ट्वीट के बाद कई यूजर्स ने इसे अच्छा कदम बताया। कहा कि भारत से बड़ी संख्या में छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने विदेश सिर्फ सीटों की कमी के कारण से नहीं जाते, बल्कि भारत में पढ़ाई भी महंगी है। इसे लेकर एक यूजर ने महिंद्रा से अनुरोध किया कि अपने संस्थान में फीस का ध्यान रखिएगा। इस पर आनंद महिंद्रा ने कहा कि वो ध्यान रखेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button