HOMEराष्ट्रीय

XraySetu: कोविड है या नहीं, इस नम्बर पर Xray रिपोर्ट भेज कर पा सकते हैं जानकारी

एक AI- संचालित प्लेटफॉर्म विकसित किया गया है जिससे COVID-19 से पीड़ित रोगियों के बारे में जानकारी छाती के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

कोरोना के इस दौर में इस बीमारी का जल्द से जल्द पता लगाना बहुत जरूरी है और इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि समय रहते इसका इलाज हो जाए. इस संबंध में, एक AI- संचालित प्लेटफॉर्म विकसित किया गया है जिससे COVID-19 से पीड़ित रोगियों के बारे में जानकारी छाती के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

प्लेटफॉर्म को ARTPARK (AI & रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क) द्वारा विकसित किया गया है, जो भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार के सहयोग से स्थापित एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन है। निरामई, एक हेल्थटेक स्टार्टअप। इसका नाम XraySetu है और यह व्हाट्सएप पर आने वाले लो रेजोल्यूशन चेस्ट एक्स-रे की फोटो देखकर इस बात की जानकारी दे सकता है कि कोई व्यक्ति COVID से पीड़ित है या नहीं।

यह प्लेटफॉर्म ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जो आरटी-पीसीआर नहीं करवा पा रहे हैं। ऐप को विकसित करने वाले टेक स्टार्टअप के मुताबिक महज आधे घंटे यानी 30 मिनट में रिपोर्ट मिल सकती है।

14 बीमारियों का पता लगा सकता है XraySetu

XraySetu न केवल COVID-19 बल्कि 14 अन्य बीमारियों का भी पता लगा सकता है जिनमें निमोनिया, टीबी जैसी बीमारियां शामिल हैं। इस ऐप की मदद से पिछले 10 महीनों में गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों के 300 से ज्यादा डॉक्टरों की मदद की जा चुकी है. यह प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्राप्त करता है और रिपोर्ट देता है और अब तक भारत के दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए 1200 से अधिक रिपोर्ट प्रदान करता है।

कैसे काम करेगा एक्सरेसेतु

स्वास्थ्य जांच के लिए डॉक्टर के पास https://www.xraysetu.com पर जाएं और फिर ‘Try the Free X-raySetu Beta’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद प्लेटफॉर्म आपको दूसरे पेज पर ले जाएगा जहां आप वेब या स्मार्टफोन एप्लिकेशन के जरिए व्हाट्सएप-आधारित चैटबॉट का चयन कर सकते हैं। इसके बाद यह डॉक्टर को XraySetu की सेवा शुरू करने के लिए +91 8046163838 नंबर पर एक व्हाट्सएप संदेश भेजने के लिए कहेगा। इसके बाद, बस रोगी के एक्स-रे की फोटो क्लिक करें और फिर कुछ ही मिनटों में दो पेज की स्वचालित रिपोर्ट उपलब्ध हो जाएगी। अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है तो इस रिपोर्ट में यह भी बताया जाएगा कि उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह की जरूरत है.

Show More

Related Articles

Back to top button