HOMEज्ञान

UPSC Preparation IAS अवनीश शरण ने बताया Civil Service की तैयारी के लिए अभ्यर्थी कैसे करें “न्यूज़ पेपर” वाली प्लानिंग

UPSC Preparation IAS अवनीश शरण ने बताया Civil Service की तैयारी के लिए अभ्यर्थी कैसे करें प्लानिंग

UPSC Preparation: यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) पास करके आईएएस-आईपीएस (IAS-IPS) बनने का सपना तो बहुत सारे लोग देखते हैं, लेकिन कुछ लोग ही कामयाबी पाते हैं. आईएएस (IAS) बनने के एग्जाम को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा की तैयारी के लिए अच्छी प्लानिंग की जरूरत पड़ती है. इस बीच आईएएस अधिकारी (IAS Officer) अवनीश शरण (Awanish Sharan) ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service) की तैयारी के लिए अभ्यर्थी कैसे प्लानिंग कर सकते हैं.

आईएएस अवनीश शरण ने ट्वीट किया, ‘सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी और ‘न्यूज़ पेपर’:

-केवल एक हिंदी/अंग्रेजी राष्ट्रीय स्तर का पढ़ें.
-एडिटोरियल पेज पर फोकस करें.
-अधिकतम एक-दो घंटे पढ़ें.
-पेपर से नोट्स बनाने की आदत ना डालें.
-कोई एक मासिक पत्रिका (क्रॉनिकल/ दर्पण) के साथ योजना, कुरुक्षेत्र, फ्रंटलाइन पढ़ें.

बता दें कि अफसर अवनीश शरण छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस हैं. उन्होंने साल 2009 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. ट्विटर पर वो विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखते रहते हैं. ट्विटर पर उनके 4 लाख 60 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

यूजर्स ने दिए ऐसे-ऐसे रिएक्शन

गौरतलब है कि आईएएस अवनीश शरण के इस ट्वीट पर नेटिजंस ने अलग-अलग तरह के रिएक्शन भी दिए हैं. आशीष पांडे नामक एक यूजर ने लिखा कि आपका मार्गदर्शन ऐसे ही बना रहे सर.

वहीं, न्यूज़पेपर से नोट्स बनाने की आदत नहीं डालने की बात का समर्थन करते हुए एक यूजर ने लिखा कि न्यूज़पेपर से नोट्स न बनाएं. मासिक पत्रिकाएं उपलब्ध हैं इसलिए करंट अफेयर्स के नोट्स बनाने में अपना समय बर्बाद न करें. न्यूज़पेपर आपको खबर देने और अपडेट रखने के लिए है

Show More

Related Articles

Back to top button