HealthHOMEज्ञान

Top Diabetes Foods डायबिटीज के मरीज गर्मी में जानिए कौन-कौन से फलों का कर सकते हैं सेवन

Top Diabetes Foods by Experts

Top Diabetes Foods तेज गर्मी और धूप के इस मौसम में तरबूज एक ऐसा फल है, जो तुरंत बॉडी को एनर्जी से भर देता है. तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है और यह सबसे ज्यादा हाइड्रेटेड फल माना जाता है. ऐसे में जब हर कोई तरबूज खाना पसंद करता है तो सवाल उठता है कि क्या शुगर के मरीज भी बिना किसी चिंता के तरबूज खा सकते हैं?

शुगर के मरीज भी खा सकते हैं तरबूज Top Diabetes Foods
तरबूज में पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कुछ ज्यादा पाया जाता है. 100 ग्राम तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है लेकिन तरबूज में ग्लाइसेमिक लोड काफी कम होता है जो कि 100 ग्राम तरबूज में सिर्फ 2 होता है. इससे साफ है कि शुगर के मरीज बिना किसी चिंता के तरबूज का सेवन कर सकते हैं.

हालांकि शुगर के मरीजों को नियंत्रित मात्रा में ही तरबूज का सेवन करना चाहिए और यह रोजाना करीब एक कप हो सकता है. साथ ही शुगर के मरीजों को तरबूज का सेवन नाश्ते के तौर पर या शाम के स्नैक्स के रूप में ही करना चाहिए और खाने के साथ तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए.

बता दें कि तरबूज में विटामिन सी,ए, बी6, मिनरल्स जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फोस्फोरस, फोलेट और कैल्शियम आदि पाए जाते हैं. तरबूज एंटीऑक्सीडेंट का भी बेहतरीन स्त्रोत है और यह बालों की सेहत और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. वजन कम करने, पेशाब में जलन की समस्या में तरबूज का सेवन फायदेमंद साबित होता है.

डायबिटीज के मरीज तरबूज के साथ ही जामुन, स्ट्रॉबेरी, चेरी, आड़ू, सेब, किवी, संतरा, पपीते का सेवन भी कर सकते हैं. इन सभी फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 60 से कम होता है.

Show More

Related Articles

Back to top button