HOMEKATNIMADHYAPRADESH

महापौर ने सम्भागीय बैठक में उठाया ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिंग, डेयरियों की समस्या सहित माधवनगर से पन्ना तिराहे तक सड़क उन्न्यन का मामला

कटनी। जबलपुर में 21 जून को हुई संभागीय समीक्षा बैठक में महापौर प्रीति सूरी ने शहर के विकास से जुड़ी अनेक योजनाओं के प्रस्ताव तैयार कराकर भेजे हैं।

मेयर प्रीति सूरी ने बताया कि वे निजी कारणवश संभागीय बैठक में उपस्थित नही हो सकी लेकिन उन्होंने कलेक्टर के जरिये नगर निगम द्वारा किये जाने वाले कार्य समीक्षा बैठक के लिए प्रस्तावित किये। महापौर ने कहा कि शहरी सीमा के भीतर कराए जाने वाले कार्यों का उत्तरदायित्व नगर निगम का है, लिहाजा कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त को साथ लेकर नगर निगम के जनप्रतिनिधियों की पूरी टीम विकास की दिशा में कृत संकल्पित है।

जानकारी के मुताबिक जो प्रस्ताव भेजे गए उनमें ट्रांसपोर्ट नगर योजना को लेकर खास फोकस है। मेयर का रुख इस मसले पर सख्त है। जो ट्रांसपोर्टर्स शिफ्ट नही होंगे उनके प्लाट निरस्त करने की कार्यवाही नगर निगम शुरू करेगा। निगम की वित्तीय स्थिति ठीक न होने से शासन द्वारा स्वीकृत कार्यों के अनुदान आवंटन के संबंध में भी जिक्र किया गया है।

प्रस्तावों के मुताबिक मास – मछली के खुले में विक्रय को रोकने हेतु स्थान चिन्हित कर मार्केट का निर्माण किये जाने की योजना है। इसके अलावा शहर में ट्रांसफार्मर में लोड बढ़ने के कारण हो रही समस्याओं के समाधान की दिशा में भी ध्यान दिया गया है।

पत्र के मुताबिक निगम के बाजु वाली गर्ल्स कॉलेज की ज़मीन नगर निगम कटनी को हस्तांतरण करने की बात उठाई गई है। साथ ही NVDA का टनल कार्य अधूरा होने से कठिनाईयां आने का भी जिक्र है। मेयर के मुताबिक स्पेशल असिस्टेंस स्कीम के तहत 22.00 करोड़ की लागत से माधवनगर से पन्ना तिराहा तक लगभग 3.00 किमी में सड़क विकास एवं उन्नयन कार्य हेतु राशि जारी करने का अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही नगर निगम सीमा में विभिन्न विकास कार्यों हेतु भूमि आवंटन तथा रिकॉर्ड दुरुस्ती के प्रस्ताव भी शामिल हैं।

नगर निगम कटनी सीमा क्षेत्र के विस्तार के साथ समस्त दूध डेरियों को व्यवस्थित रूप से शहर से बाहर करने की दिशा में भी काम शुरू होना है। ये तमाम विषय शहर से जुड़े हैं जिन पर मेयर और परिषद की भूमिका महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री और सांसद से मुलाकात, कलेक्टर भी कर रहे सहयोग

महापौर प्रीति सूरी ने कहा कि कटनी नगर निगम क्षेत्र के विकास कार्यों को लेकर उन्होंने प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद वीडी शर्मा से मुलाकात की है। उन्होंने नगर निगम के विकास कार्यों में सहयोग का आश्वासन दिया है। कलेक्टर अवि प्रसाद भी बेहद संवेदनशील है तथा उनका रुख भी विकास को लेकर सकारात्मक है।

Related Articles

Back to top button