HOMEज्ञान

Tech news : मोबाइल यूजर्स के लिए जरूरी खबर, आज से बदल गए ये 5 नियम, जानिए आप पर क्या असर होगा

नई दिल्ली: मोबाइल यूजर्स यानी मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर है। आज से मोबाइल से संबंधित पांच बड़े नियम बदलने जा रहा है। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। नए नियमों के मुताबिक अगर आप मोबाइल पर डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्टार  (Disney+ Hotstar) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको महंगा रिचार्ज कराना पड़ेगा।

इसके साथ ही साथ ही अमेजन (Amazon), गूगल (Google), गूगल ड्राइव (Google Drive) जैसी सेवाओं के नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है। ये बदलाव 1 और 15 सितंबर 2021 से लागू हो रहे हैं। नियमों में बदलाव के बाद मोबाइल यूजर्स को कई सेवाओं के लिए ज्‍यादा भुगतान (Expensive Services) करना पड़ेगा।

1- फर्जी एंड्राइड ऐप की होगी छुट्टी
1 सितंबर 2021 से गूगल की नई पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से पाबंदी लगा दी जाएगी। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है। वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

2- धोखाधड़ी करने वाला ऐप होगा बंद
15 सितंबर 2021 से लागू होने वाले नए नियमों के तहत गूगल प्‍ले स्‍टोर के जरिए कर्ज दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप भारत में प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।

गूगल को इस तरह के लगभग 100 ऐप के बारे में शिकायत मिली थी कि ये ऐप धोखाधड़ी करने में लिप्त हैं। बड़ी संख्या में शिकायत मिलने के बाद गूगल नए नियम लागू करने का फैसला लिया है। बता दें कि Xiaomi, Realme जैसी कंपनियां शार्ट पर्सनल लोन ऐप में शामिल हैं।

3- बदल जाएगा Google Drive
गूगल ड्राइव (Google Drive) यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। जिससे Google Drive का इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

4- OTT ऐप सब्सक्रिप्शन
भारत में 1 सितंबर सेओटीटी प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे। मतलब यूजर्स को 100 रुपये ज्यादा देना होगा। वहीं 899 रुपये में ग्राहक दो फोन में Disney+ Hotstar ऐप चला पाएंगे। साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्वालिटी मिलती है। 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकते हैं।

5- अमेजन से सामान मंगाना हो जाएगा महंगा
अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है। इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा। ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं। वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी।’

Show More

Related Articles

Back to top button