HealthHOMEज्ञान

Symptoms of Heart Attack सिंगर KK, राजू श्रीवास्तव और अब सोनाली फोगाट, जान लीजिए खतरनाक हार्ट अटैक को

Symptoms of Heart Attack सिंगर KK, राजू श्रीवास्तव और अब सोनाली फोगाट, जान लीजिए खतरनाक हार्ट अटैक को

Symptoms of Heart Attack बिग बॉस से चर्चा में आई भाजपा(BJP) नेता सोनाली फोगाट(Sonali Phogat) अचानक से 42 साल की उम्र में गोवा में हार्ट अटैक से मौत हो गई. सिंगर केके(KK), एक्टर पुनीत(Punit), कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव(Raju Srivastav) और अब सोनाली फोगाट लगातार ये काफी चर्चित नाम है, जिनकी तबीयत नासाज़ या फिर इनमें से अधिकतर की मौत का कारण हार्ट अटैक(Heart Attack) रही है. पिछले कुछ सालों में यह देखा जा रहा है कि कम उम्र में ही लोगों को दिल की बीमारियां हो रही हैं. हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि कुछ सावधानियों को बरत कर हार्ट अटैक के खतरे से बचा जा सकता है. इसके लिए आपको हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों (Symptoms of Heart Attack)को जान लेना जरूरी है.

हार्ट अटैक के बारे में जानें
कई बार देखा जाता है कि सीने में दर्द को लोग नजरअंदाज कर देते हैं, जो कि हार्ट अटैक कस सबसे बड़ा कारण हो सकता है. ऐसे में आप लापरवाही ना बरतें. अगर आपको हार्ट अटैक के इन लक्ष्णों में से कुछ दिख रहा है तो तुरंत ही डॉक्टर से मिलें.

हार्ट अटैक के लक्षण
सीने में तेज दर्द
सांस का फूलना
जी का मचलाना
थकान महसूस करना
बाएं हाथ में लगातार दर्द का बने रहना
पसीना आते रहना
घबराहट महसूस करना

डाइट का हमेशा रखें ध्यान
हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर खास ध्यान दें. खाने में तेल, घी और मैदा का कम से कम उपयोग करें तो ही बेहतर होगा. हो सके तो अपनी डाइट को बदल लें और हेल्दी खाने को प्रीफेंस दें. जैसे अपनी डाइट में आप प्रोटीन और विटामिन को शामिल करें. स्मोक और शराब का सेवन ना करें. अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करें और स्ट्रेस ना लें.

 

इन बातों का भी रखें ध्यान
30 साल की उम्र होने पर सेहत का खास ध्यान रखें और डॉक्टर से हमेशा अपना रूटीन चेकअप कराते रहें.
जिम में कभी भी वर्कआउट करते समय तेजी से स्पीड ना बढ़ाएं. जितनी क्षमता हो उसी के अनुसार करें एक्सरसाइज.
जिम में ट्रेडमिल का अपनी कैपसिटी के अनुसार करें इस्तेमाल
अगर परिवार में पहले से ही किसी को हार्ट की समस्या है तो 30 साल की उम्र के बाद ब्लड, शुगर टेस्ट और ईसीजी की कराते रहें जांच
सप्लीमेंट और प्राटिन पाउडर की सामग्रियों की जांच कर ही करें सेवन

Show More

Related Articles

Back to top button