HOME

Sindoor Ke Totke: एक चुटकी सिंदूर बदल सकता है आपकी किस्मत,इन उपायों से खुश हो जाएंगे रामभक्त हनुमान

Sindoor Tips: केवल धार्मिक कार्यों में ही नहीं सिंदूर का प्रयोग किया जाता है बल्कि टोटकों में भी इनका प्रयोग किया जाता है, जो आपकी हर तरह की समस्याओं को खत्म कर देते हैं.

Sindoor Ke Totke: हिन्दू धर्म में हर विवाहित महिला के लिए सिंदूर बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसे सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए माथे पर लगाती हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सिंदूर के कुछ टोटके भी होते हैं, जो आपकी किस्मत को बदल देते हैं. आइए जानते हैं कि सिंदूर किस तरह से हमें मुसीबतों से बचा सकता है. सिंदूर के बिना संकटमोचक हनुमान जी ऋद्धि सिद्धि के दाता और प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश जी और सभी कष्टों को दूर करने वाली देवी माता दुर्गा जी की पूजा अधूरी मानी जाती है। सिंदूर के कुछ उपाय करने से भगवान हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न हो जाते हैं। साथ ही वे अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

आइए जानते हैं कि वे उपाय कौन से हैं।

– चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को अर्पित करें और उन्हें लगाएं। यह उपाय शनिवार के दिन करें। माना जाता है कि ऐसा करने से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

घर में अगर कोई व्‍यक्ति बीमार है तो सिर से सात बार सिंदूर को उतारकर उसे किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. मान्‍यता है कि ऐसा करने से रोगी जल्‍दी ही स्‍वस्‍थ होने लगता है

प्रतिदिन की पूजा के बाद पूजा का सिंदूर लेकर घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में वास करती हैं। इससे घर में धन दौलत की कमी नहीं होती है।

बुधवार के दिन एक पान के पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर बांधकर पीपल के पेड़ के नीचे किसी पत्थर के नीचे दबाकर रख दें. ऐसा लगातार तीन बुधवार तक करें. ऐसा करने से मान सम्मान में वृद्धि होगी.

यदि आपको किसी काम में असफलता मिल रही है तो किसी नदी में बहते हुए पानी में एक चुटकी सिंदूर प्रवाहित कर दें। इससे सूर्य और मंगल दोनों की अति कृपा होगी और आपके सारे काम बन जाएंगे।

– मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के बाद उन्हें चढ़ाया सिंदूर लेकर तेल में मिलाकर मुख्य दरवाजे पर लगाएं। इससे घर में कभी भी नकारात्मकता नहीं आएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button