School Reopening News मध्यप्रदेश सहित देश के अधिकांश प्रदेशों में खुल गए स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

School Reopening News मध्यप्रदेश सहित देश के अधिकांश प्रदेशों में खुल गए स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

School Reopening Newsमध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, चंडीगढ़ उन राज्यों में शामिल हैं जहां 14 फरवरी से स्कूल और कॉलेज पूरी तरह खोल दिए गए हैं। वहीं महाराष्ट्र, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना उन राज्यों में शामिल हैं जहां स्कूल पहले ही खुल गए थे। इस तरह आज से देश के बड़े हिस्से में ऑफलाइन क्लासेस शुरू हो गई हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। ऑफलाइन कक्षा में शामिल होने के लिए माता-पिता का अनुमति पत्र अनिवार्य है। स्कूलों का कहना है कि वे ऑफलाइन क्लासेस को बढ़ावा दे रहे हैं, लेकिन जो छात्र नहीं आ रहे हैं, उनके लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी।

मध्य प्रदेश: अब सभी उच्च शिक्षण संस्थान 14 फरवरी से पूरी क्षमता के साथ खुल गए हैं। सरकार ने रात्रिकालीन कर्फ्यू को छोड़कर बाकी सभी प्रतिबंध समाप्त कर दिए हैं। अभी तक कालेज और विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन आधी क्षमता के साथ किया जा रहा था। वार्षिक परीक्षाएं समय पर हों, इसकी तैयारी के लिए उच्च शिक्षा मंत्री कुलपतियों के साथ इसी सप्ताह बैठक करेंगे।

दिल्ली: यूं तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 7 फरवरी से स्कूल और कॉलेज फिर से खुलने शुरू हो गए हैं, नर्सरी और कक्षा 8 के बीच की कक्षाएं कल 14 फरवरी से खुल गए हैं। दिल्ली सरकार ने 27 जनवरी को डीडीएमए की बैठक में स्कूलों को फिर से खोलने की सिफारिश की थी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की वकालत करते हुए कहा था कि अगर स्कूल अभी नहीं खोले गए तो बच्चों की एक पीढ़ी पीछे छूट जाएगी।

उत्तर प्रदेश: चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में नर्सरी के साथ ही कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों, कॉलेजों और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। यहां 14 फरवरी से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है।

उड़ीसा: कक्षा- I से VII के लिए ओडिशा के स्कूल जो 14 फरवरी से फिर से खुलने वाले थे, उन्हें 28 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया है। हालांकि जहां बच्चे स्कूल आ रहे हैं, वहां ऑफलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। इस दौरान अन्य छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना जारी रख सकते हैं। सभी शिक्षकों को स्कूल बुलाया जा रहा है और परिसर की पूरी तरह से सफाई और स्वच्छता सुनिश्चित की जा रही है।

चंडीगढ़ : चंडीगढ़ प्रशासन ने घोषणा की थी कि 14 फरवरी से सभी कक्षाओं और कोचिंग संस्थानों के स्कूल हाइब्रिड मोड में पूरी क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे। एक आधिकारिक अधिसूचना में प्रशासन ने कहा, ‘स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 14.02.2022 से सभी कक्षाओं के लिए हाइब्रिड (ऑफ़लाइन / ऑनलाइन मोड) में पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।’

हिजाब पर हंगामे के बीच कर्नाटक में आज से खुले स्कूल

कर्नाटक में हिजाब को लेकर मचे हंगामे के बीच सोमवार से 10वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पठन-पाठन का कार्य शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में पठन-पाठन का काम होने की उम्मीद जताई है। साथ ही चेतावनी देते हुए यह भी कहा है कि ग़ड़बड़ी करने वालों को सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उडुपी और शिवमोगा जिलों में स्कूल के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लगा दी गई है। उडपी जिला प्रशासन के मुताबिक यह व्यवस्था 19 फरवरी तक जारी रहेगी। इस बीच, सोमवार से ही शुरू हो रहे विधानसभा के संयुक्त सत्र में भी इस मसले को लेकर हंगामे के आसार हैं।

Exit mobile version