HOMEराष्ट्रीय

RBI BIG NEWS इस प्राइवेट बैंक में नहीं खुलेगा खाता, RBI ने लगाई रोक; पुराने ग्राहकों को भी झटका!

इस प्राइवेट बैंक में नहीं खुलेगा खाता, RBI ने लगाई रोक; पुराने ग्राहकों को भी झटका!

RBI BIG NEWS र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने शुक्रवार को एक न‍िजी बैंक के ख‍िलाफ बड़ा फैसला ल‍िया है. केंद्रीय बैंक की तरफ से शुक्रवार को जारी आदेश में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) से नए ग्राहकों के जुड़ने पर रोक लगा दी है. आरबीआई के नोट‍िस में कुछ चिंताजनक तथ्‍य सामने आने के बाद बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगाई गई है.

आईटी सिस्टम का ऑडिट कराने का आदेश

इसके अलावा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आईटी सिस्टम का ऑडिट कराने के ल‍िए भी कहा गया है. केंद्रीय बैंक ने एक आईटी ऑडिट फर्म का स‍िलेक्‍शन करने का भी न‍िर्देश द‍िया है. रिजर्व बैंक की तरफ से द‍िए गए आदेश में कहा गया क‍ि पेटीएम बैंक के द्वारा नए ग्राहकों को जोड़ने के बारे में तब व‍िचार क‍िया जाएगा, जब आरबीआई की तरफ से नियुक्त ऑडिट कंपनी की रिपोर्ट की समीक्षा करेगा.

चिंताएं सामने आने के बाद उठाया यह कदम

आरबीआई की तरफ से कहा गया क‍ि बैंक को लेकर कुछ चिंताएं सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है. यह रोक तुरंत प्रभाव से लागू कर दी गई है. इससे पहले तकनीकी समस्‍याओं के चलते आरबीआई ने दिसंबर 2020 में एचडीएफसी बैंक पर नये क्रेडिट कार्ड इश्‍यू करने और नए डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करने पर रोक लगाई थी. आपको बता दें पेटीएम पेमेंट्स बैंक को गत वर्ष ही आरबीआई से शेड्यूल बैंक का दर्जा प्राप्‍त हुआ है.

मौजूदा ग्राहकों पर असर

आरबीआई के आदेश में मौजूदा ग्राहकों के बारे में क‍िसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है. केंद्रीय बैंक की तरफ से अभी सिर्फ बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगाई गई है. इस फैसले में मौजूदा ग्राहकों के ट्रांजेक्शन और खातों को लेकर कोई द‍िशा-न‍िर्देश नहीं द‍िया गया है. अभी फिलहाल रिजर्व बैंक के फैसले से मौजूदा ग्राहकों के ल‍िए च‍िंता की बात नहीं है.

Show More

Related Articles

Back to top button