HOMEराष्ट्रीय

Ration Service घर बैठे मंगा सकेंगे राशन, पहले चरण में 22 राज्यों में होगी सुविधा

Ration Service घर बैठे मंगा सकेंगे राशन, पहले चरण में 22 राज्यों में होगी सुविधा

Ration Service Umang App आपको जल्द ही राशन की दुकानों के सामने लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को नहीं मिलेंगी. राशन कार्ड धारकों को जल्द ही इन लंबी कतारों से मुक्ति मिल जाएगी. केंद्र सरकार ने ‘राशन सर्विस’ (Ration Service) की सुविधा अब उमंग ऐप (UMANG App) पर शुरू कर दी है. उमंग ऐप के जरिए घर बैठे महीने भर का राशन सरकारी दामों पर आसानी से मंगाया जा सकता है.

सुविधा भारत के 22 राज्यों में

बता दें कि ये सुविधा भारत के 22 राज्यों में शुरू की गयी है. इस ऐप पर राशन बुक करने के साथ-साथ नजदीक की दुकान को खोज भी सकते हैं. साथ ही सामान की कीमत भी चेक कर सकते हैं. इसपर राशन की दुकान पर मिलने वाली सभी चीजों की रेट लिस्ट भी मौजूद होगी.

Ration Service के तहत मिलने वाली सुविधाएं

केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गयी ये सेवा आम लोगों तक सीधे और उचित मूल्य पर सामान पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है. उमंग ऐप की इस सर्विस के जरिए ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार सामान सरकारी रेट पर खरीद सकेंगे. कार्ड धारक राशन की दुकान की सटीक जानकारी भी ले सकता है.

खरीदारी के 6 महीने का रिकॉर्ड भी

कार्ड धारक इस सुविधा का इस्तेमाल कर अपनी खरीददारी के 6 महीने के रिकॉर्ड भी देख सकता है. मेरा राशन सर्विस के तहत हिंदी-अंग्रेजी के साथ भारत में बोले जाने वाली 12 भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, अस्मि, ओड़िआ, बंगाली, उर्दू, गुजरती और मराठी भाषा में जानकारी ली जा सकती है.

क्या है UMANG App

उमंग भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है. जो किसी भी एंड्राइड फोन के प्लेस्टोरे पर आसानी से उपलब्ध है. इस ऐप पर सरकारी सुविधाओं से जुड़ी आम लोगों के लिए गैस कनेक्‍शन से लेकर पेंशन, ईपीएफओ समेत 127 विभागों की 841 से अधिक सेवाएं उपलब्ध हैं. आप इसे भारत के प्रमुख 12 भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button