Election NewsHOMEराष्ट्रीय

Rampur Result: आजम खान के गढ़ रामपुर में पहली बार जीती भाजपा, जानिए कौन है विजयी आकाश सक्सेना

Rampur Result आजम खान की सीट रामपुर पर पहली बार जीती भाजपा, जानिए कौन है विजयी आकाश सक्सेना

Rampur By-Election Result 2022: उत्तर प्रदेश के रामपुर विधानसभा उपचुनाव में पहली बार आजम खान के गढ़ में बीजेपी ने कब्जा कर लिया है। यहां से बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आसिम रजा को 34 हजार से अधिक वोटों से हराया है। हालांकि, अभी औपचारिक ऐलान आना बाकी है। बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना को सदर सीट पर 80,964 वोट मिले हैं, जबकि सपा प्रत्याशी आसिम रजा को 47262 वोट मिले। आकाश सक्सेना ने 33,702 वोट से जीत दर्ज की है।

आपको बता दें कि रामपुर में आजम खान के साम्राज्य को चुनौती देनेवाले और उनके राजनीतिक करियर को ग्रहण लगाने में आकाश सक्सेना का अहम योगदान माना जाता है। रामपुर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार आकाश सक्सेना पेशे से कारोबारी है और पूर्व मंत्री शिव बहादुर सक्सेना के बेटे हैं। उनके पिता शिव बहादुर सक्सेना रामपुर की स्वार टांडा विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट से चार बार विधायक रह चुके हैं। वह कल्याण सिंह सरकार में मंत्री भी थे।

आकाश, आजम और उनके परिवार के खिलाफ दर्ज 43 मुकदमों में सीधे पक्षकार हैं। उन्होंने ही आजम के खिलाफ फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट का केस दर्ज करवाया था, जिसका फैसला आने के बाद आजम की सदस्यता समाप्त हो गई। आकाश छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं और आईआईए के लंबे समय तक चेयरमैन भी रहे हैं। बीजेपी ने आकाश सक्सेना को बीते विधानसभा चुनाव में रामपुर से टिकट दिया था। लेकिन आकाश को हार का सामना करना पड़ा और सपा नेता आजम खान ने जेल में रहते हुए ही रामपुर सीट से चुनाव जीत लिया।

Show More

Related Articles

Back to top button