HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Rail Concession for Senior Citizens जल्द ही टिकट किराए में रियायत मिल सकती है वरिष्ठ नागरिकों को

Rail Concession for Senior Citizens जल्द ही टिकट किराए में रियायत मिल सकती है वरिष्ठ नागरिकों को

Rail Concession for Senior Citizens वरिष्ठ नागरिक और खिलाड़ी श्रेणी के रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. उन्हें जल्द ही टिकट किराए में रियायत मिल सकती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्रालय वरिष्ठ नागरिकों और खिलाड़ियों सहित विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों के लिए रेल किराए में कुछ रियायत देने पर विचार कर रहा है. भारतीय रेलवे ने कोरोना काल के दौरान इस सेवा पर रोक लगा दी थी. हालांकि रेल मंत्रालय ने इस पर दोबारा विचार किया, और ये सुविधा दोबारा से शुरू हो गई.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, “हम इस पर विचार कर रहे हैं कि क्या किराए में कुछ रियायतें फिर से शुरू की जा सकती हैं. रेल यात्रा के संबंध में अब पूरी तरह से सामान्य स्थिति है.”

रियायतें रोकने पर हो रही था आलोचनाएं
कोरोना महामारी के वक्त रियायतें बंद करने के केंद्र के रुख की आम यात्रियों ने आलोचना की थी. हाल ही में, भाजपा सांसद वरुण गांधी ने भी इस पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि, “जब सांसदों को रेल किराए पर सब्सिडी मिलती रहती है तो इस राहत को “बोझ” के रूप में क्यों देखा जाता है.”

रियायतों से रेलवे के वित्त पर पड़ रहा भार
इस हफ्ते की शुरुआत में, रेल मंत्रालय ने संसद को एक लिखित जवाब में दावा किया था कि रियायत देने की लागत उसके वित्त पर “भारी भार” डालती है. इसके अलावा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर पहले से ही वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी यात्रियों के लिए यात्रा लागत का औसत 50 प्रतिशत से अधिक वहन कर रहा है. उन्होंने आगे बताया कि 2019-20 के दौरान, लगभग 22.6 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने यात्री किराए में रियायत योजना को छोड़ने का विकल्प चुना था.

Show More

Related Articles

Back to top button