HOME

MP Board Exam 2021 News: मध्‍य प्रदेश में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा टलेंगी, जून में होने की संभावना

MP Board Exam 2021 News: भोपाल । माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण अब एक माह देरी से होगी। अब ये परीक्षाएं जून में होने की संभावना है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने सोमवार को कहा कि 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से किसी भी हाल में होना संभव नहीं है। अब यह परीक्षा जून में होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की जिंदगी को खतरे में नहीं डाला जा सकता। बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीख को लेकर जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि पहली से आठवीं तक के स्कूल 15 जून तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। साथ ही पहली से आठवीं तक के बच्चों का मूल्यांकन प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होगा। इसके अलावा 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा में समय का बंधन समाप्‍त क‍िया गया है।

अब विद्यार्थी 17 अप्रैल से 20 मई तक कभी भी प्रायोगिक परीक्षा दे सकते हैं। 17 अप्रैल से होने वाली प्रैक्टिकल की परीक्षाओं को स्थगित नहीं किया गया है, बल्कि समय अवधि‍ को बढ़ा दिया गया है, ताकि जिन जिलों में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगा है, वहां के विद्यार्थी भी अपनी सु‍वि‍धा अनुसार प्रायोगिक परीक्षा दे सकें। उन्होंने यह भी कहा कि नवोदय विद्यालयों को छोड़कर प्रदेश के सभी सरकारी छात्रावास बंद किए जाएंगे। बता दें कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से और 12वीं की परीक्षा एक मई से शुरू होनी थी। इन्हें अब आगे बढ़ाया जाएगा। इस साल बोर्ड परीक्षा में प्रदेश भर से साढ़े 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button