HOMEJOBSज्ञान

Post office Bharti 2022 निकली पोस्ट ऑफिस भर्ती, देखें पूरी डिटेल

Post office Bharti 2022 निकली पोस्ट ऑफिस भर्ती, देखें पूरी डिटेल

Post office Bharti 2022 देश में हर राज्य में राज्य सरकार की तरफ से पोस्ट ऑफिस की भर्ती हर साल हजारों पदों पर निकलती रहती है, उसी प्रकार से इस बार भी कई राज्यों में राज्य सरकार की तरफ से पोस्ट ऑफिस भर्ती के हजारों पद निकाले गए हैं। जो सभी उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और एक अच्छी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए इच्छुक है। वह सभी उम्मीदवार पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है ,इसके लिए कितनी उम्र चाहिए पड़ेगी, पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए ,जो भी इच्छुक उम्मीदवार पोस्ट आफिस भर्ती 2022 की सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहता है वह हमारे लेख को अंत तक पढ़े। आज हम यह लेख पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए ही लेकर आए हैं इस लेख में पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के बारे में पूर्ण प्रक्रिया प्रदान की गई है।

Post office Bharti 2022 full details:

जो भी योग उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भारती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी से निवेदन है कि इस भर्ती का आवेदन आप सभी अंतिम तिथि के पहले ही कर दे क्योंकि अंतिम तिथि के दिन सभी सरवर डाउन रहते हैं तू आवेदन नहीं होने लगता है। पोस्ट ऑफिस भारती 2022 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.inपर जाना होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती भारत के हर राज्य में निकाली जाती है यह मध्यप्रदेश के अलावा आंध्र प्रदेश हैदराबाद में भी भारतीय डाक विभाग की तरफ से 2707 पद निकाले गए हैं। और भारतीय राज्य तेलंगाना में पोस्ट ऑफिस भर्ती के 1799 पद निकाले गए हैं। सभी उम्मीदवारों को बता दें कि पोस्ट ऑफिस भर्ती की तरफ से यह पद जीडीएस के निकले हैं। पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए जो सभी योग्य उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन सभी को पोस्ट ऑफिस की तरफ से जीडीएस का पद मिलने वाला है। पोस्ट ऑफिस भर्ती में बिल्ली वाला पद राज्य के अंतर्गत ही आता है जो सभी उम्मीदवार इस पद के लिए चयनित होंगे उन सभी का नौकरी स्थान राज्य के अंतर्गत ही होगा राज्य के बाहर किसी भी उम्मीदवार को यह पद नहीं मिलेगा।

Post office Bharti 2022 Overview

Article Name Post Office Bharti
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए योग्यता आवेदन करता को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट या उसके समकक्ष पास होना चाहिए
Job Location India
लाभार्थी सभी बेरोजगार युवा
Website Https://Appost.In
Apply Online Http://Www.Appost.In/Gdsonline/
उम्मीदवार की राष्ट्रीयता आवेदन कर्ता के लिए भारत का नागरिक होना अनिवार्य है

Post office Bharti 2022

Post office Bharti 2022 eligibility criteria:

शैक्षणिक योग्यता: जो सभी उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को पोस्ट आफिस भर्ती 2022 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा: पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए सभी उम्मीदवारों को कुछ आयु सीमा का भी पालन करना होता है आइए जानते हैं कि वह आयु सीमा क्या है। पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए जो भी अक्षय को ही द्वारा आवेदन करना चाहते हैं उन सभी की कम से कम 18 वर्ष उम्र होनी चाहिए। और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष। जिस भी उम्मीदवार की उम्र 40 वर्ष से अधिक होगी बात पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। सभी उम्मीदवारों को बता दें कि यह आयुष जातिवाद के हिसाब से भी होती है। ओम पिछड़ा वर्ग वालों के लिए यह आई वाला होती है एससी एसटी बालों के लिए इस उम्र में काफी छूट दी जाती है।

What is the salary of Post Office Bharti 2022 :

बीपीएम:
टीआरसीए स्लैब में 4 घंटे/स्तर 1 के लिए न्यूनतम टीआरसीए: रु.12,000/
टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे/स्तर 2 के लिए न्यूनतम टीआरसीए: रु.14,500/-
एबीपीएम/डाक सेवक:
टीआरसीए स्लैब में 4 घंटे/स्तर 1 के लिए न्यूनतम टीआरसीए: 10,000/- रुपये
टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे/स्तर 2 के लिए न्यूनतम टीआरसीए: 12,000/- रुपये

How to Apply Online for Post Office Bharti 2022 ?

  1. जो भी उम्मीदवार पोस्ट आफिस भर्ती 2022 का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सब को सबसे पहले पोस्ट ऑफिस भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.inपर जाना होगा
  2. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा ऑसम पिच पर भारतीय डाक विभाग की लिंक पर क्लिक कर दें।
  3. इस लिंक पर क्लिक करते ही भारतीय डाक विभाग का एक फार्म आपके सामने खुल जाएगा।
  4. इस फार्म में पूछी गई सभी जानकारियां जैसे नाम पता आयु और सभी डॉक्यूमेंट की जानकारियां सभी विवरणों को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए पूरा भर दे।
  5. इस फार्म को पूरा भरने के बाद नीचे दिए गए समिति के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. अब आपसे कुछ मुख्तार राशि मांगी जाएगी उस राशि को पे कर दें।
  7. इस प्रकार से पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा आप चाहे तो ऐसे सेव कर सकते हैं और इस आवेदन की एक रसीद निकलवा सकते हैं।

Post Office Bharti 2022 FAQS

Post office Bharti चयन प्रक्रिया क्या है?

आवेदन कर्ता के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकों को देखते हुए मेरिट के आधार पर पोस्ट ऑफिस भर्ती प्रक्रिया को संपन्न कराया जाएगा|

Post office Bharti के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

कोई भी भारतीय नागरिक जो इसके लिए पात्रता रखता हो वह पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है|

Post office Bharti क्या है?

भारत के सभी गांव में पोस्ट ऑफिस के अवस्था की गई है जहां पर एक पोस्टमैन की भर्ती की जाती है जिसे ग्रामीण डाक सेवक भर्ती कहते हैं|

Show More

Related Articles

Back to top button