HOMEJOBSज्ञानराष्ट्रीय

Police Recruitment 2022 पुलिस में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें Online अप्लाई

Police Recruitment 2022 पुलिस में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें Online अप्लाई

Police Recruitment 2022 पुलिस में निकलीं बंपर भर्ती, ऐसे करें Online अप्लाई UP Police भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने रेडियो शाखा के इस परीक्षा के माध्यम से यूपी पुलिस रेडियो संवर्ग में सहायक संचालक के 1374 पद, मुख्य संचालक के 936 पद और वर्कशॉप स्टाफ के 120 पद भरे जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह स्पोर्ट्स कोटे से कांस्टेबलों की भर्ती के लिए टेंडर जारी किया गया था. इस भर्ती के जरिए 534 पद भरे जाएंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस(UP Police) भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने रेडियो शाखा के 2430 पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए विभिन्न एजेंसियों से निविदाएं आमंत्रित की हैं।

इसके लिए संबंधित संगठनों को अपने टेंडर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड को 6 अक्टूबर 2022 तक सुबह 10 बजे तक जमा करने हैं। बोर्ड के अनुसार सहायक संचालक, मुख्य संचालक और वर्कशॉप स्टाफ के 2430 पदों पर भर्ती के लिए 539841 आवेदकों ने आवेदन किया है. अब एजेंसी को 5.39 लाख उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करनी है।

इस तरह होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस(UP Police) भर्ती बोर्ड ने कहा कि परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ परीक्षण, शारीरिक परीक्षण के दौरान बायोमेट्रिक सत्यापन, अंतिम चयन सूची जैसे कार्यों को देखेगी। बोर्ड उम्मीदवार के आवेदन की जानकारी संबंधित संगठन को उपलब्ध कराएगा।

चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पुलिस(UP Police) उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक योग्यता और शारीरिक माप और वजन के आधार पर किया जाएगा। हालांकि, दस्तावेज़ परीक्षण और शारीरिक मानक परीक्षण उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होंगे। पुरुष उम्मीदवारों को 28 मिनट में 4.8 किमी और महिला उम्मीदवारों को 16 मिनट में 2.4 किमी दौड़ना होता है।

कई लाख उम्मीदवारों की संभावना 

यूपी पुलिस(UP Police) भर्ती बोर्ड के अनुसार, इस भर्ती परीक्षा में 5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के भाग लेने की संभावना है। 389711 उम्मीदवारों ने सहायक ऑपरेटर के पद के लिए, 76516 ने हेड ऑपरेटर के पद के लिए और 73614 ने वर्कशॉप स्टाफ के पद के लिए आवेदन किया था। जबकि ऑफलाइन मोड में परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button