HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

Parliament Live: PM मोदी बोले- यह कह-कह कर हम दिल को बहला रहे हैं; वो अब चल चुके हैं, वो अब आ रहे हैं

Parliament Live: PM मोदी बोले- यह कह-कह कर हम दिल को बहला रहे हैं; वो अब चल चुके हैं, वो अब आ रहे हैं

Live Parliament Session, Modi Speech in Sansad Today: बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में जोरदार बहस हो रही है। अदाणी कंपनी के शेयरों के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस के बीच जमकर घमासान मचा हुआ है। मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के सियासी वार के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपना जवाब दे रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं एक और उदाहरण देता हूं। इस कोरोनाकाल में भारत निर्मित वैक्सीन तैयार हुई। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया गया। अपने करोड़ों नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन के टीके लगाए गए। 150 से ज्यादा देशों को इस संकट के समय में हमने जहां जरूरत थी, वहां दवाई और वैक्सीन पहुंचाई। आज विश्व के कई देश भारत के विषय में यह बात गौरव से विश्व मंच पर कहते हैं, भारत का गौरवगान करते हैं।

तीसरा पहलू यह है कि आज भारत का डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत है। इसने ताकत दिखाई है। पूरा विश्व इसका अध्ययन कर रहा है। बाली में जी-20 में डिजिटल इंडिया की वाहवाही हो रही थी। कोरोनाकाल में दुनिया के बड़े-बड़े देश अपने नागरिकों को आर्थिक मदद पहुंचाना चाहते थे। यह देश है जो एक सेकंड एक हिस्से में हजारों करोड़ रुपये ट्रांसफर कर देता है। एक समय था, जब देश छोटी तकनीक के लिए भी तरसता था। आज देश आगे बढ़ रहा है।

महामारी से जिस तरह भारत उबरा इससे पूरा देश आत्मविश्वास से भर रहा

पीएम मोदी ने कहा कि किसी ने उनके अभिभषाण की बातों का विरोध नहीं किया, इस बात की खुशी है। सदन में हंसी-मजाक, टीका-टिप्पणी, नोकझोंक होती रहती है, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि आज राष्ट्र के रूप में गौरवपूर्ण अवसर हमारे सामने है। जो राष्ट्रपति जी के पूरे भाषण में है, वो पूरे 140 करोड़ देशवासियों के लिए हैं। सौ साल में एक बार आई भयंकर महामारी, दूसरी तरफ युद्ध की स्थिति और बंटा हुआ विश्व, इस स्थिति में भी और इस संकट के माहौल में भी देश जिस प्रकार से संभला है, इससे पूरा देश आत्मविश्वास से भर रहा है।
Show More

Related Articles

Back to top button