HOMEराष्ट्रीय

Noida Twin Towers Demolition सिर्फ 15 सेकेंड में कुतुब मीनार से ऊंचे ट्विन टावर को आज गिराया जाएगा

Noida Twin Towers Demolition सिर्फ 15 सेकेंड में कुतुब मीनार से ऊंचे ट्विन टावर को आज गिराया जाएगा

Noida Twin Towers Demolition: नोएडा में सुपरटेक के अवैध ट्विन टावर को आज गिराया जाएगा. ट्विन टावर के ढहने में सिर्फ 15 सेकेंड लगेंगे. ट्विन टावर को गिरने में सिर्फ 15 सेकेंड लगेंगे.

यह इमारत करीब 100 मीटर ऊंची है, जो कुतुब मीनार की ऊंचाई से भी अधिक है. इमारत को गिराने का काम कर रहे एडफिस इंजीनियरिंग के अधिकारी ने बताया कि इसे 28 अगस्त को ‘‘वाटर फॉल इम्प्लोजन’ तकनीक से सुरक्षित तरीके से गिराया जाएगा. एपेक्स टावर (32 मंजिला) और सियान (29 मंजिला) 15 सेंकेड से भी कम समय में ताश के पत्ते की तरह गिरा दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि साथ ही सुनिश्चित किया जाएगा कि आसपास की इमारतों को नुकसान नहीं पहुंचे, जिसमें से एक इमारत महज नौ मीटर की दूरी पर स्थित है.

एडफिस के साझेदार उत्कर्ष मेहता ने बताया कि वे ‘‘150 प्रतिशत’’ आश्वस्त हैं कि ट्विन टावर सुरक्षित और उनके द्वारा परिकल्पित दिशा में गिरा दिए जाएंगे.

उन्होंने आसपास की इमारतों में रह रहे लोगों को आश्वस्त किया कि पेंट और प्लास्टर में ‘‘मामूली दरार’’ के अलावा उनके घरों को कोई नुकसान नहीं होगा. सुरक्षित तरीके से गिराने के लिए दो ही विकल्प थे, पहला विस्फोटक से कुछ सेकंड में गिरा दिया जाए या फिर तोड़ा जाए जिसमें डेढ़ से दो साल का समय लगता. जब उनसे पूछा गया कि ट्विन टावर को गिराने के लिए उनके पास कितने विकल्प थे, तो मेहता ने कहा कि उनके पास किसी भी ढांचे को गिराने के लिए तीन विकल्प – डायमंड कटर, रोबोट का इस्तेमाल और ‘इम्प्लोजन’ (ध्वस्त करना) है

Show More

Related Articles

Back to top button