HOMEMADHYAPRADESH

MP Transfer Posting: मध्य प्रदेश में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी, इन जिलों के कलेक्टर-SP सहित उप सचिव स्तर के अधिकारी होंगे प्रभावित

MP Transfer Posting: मध्य प्रदेश में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी, इन जिलों के कलेक्टर-SP सहित उप सचिव स्तर के अधिकारी होंगे प्रभावित

MP Transfer Posting मध्यप्रदेश में निकाय चुनाव के बाद बीजेपी का गहन मंथन पूरा हो चुका है। इस मंथन से अमृत के साथ निकले विष को अब प्रशासनिक शूरमावीरों को ही लेना होगा। दरअसल एमपी में बड़े स्तर पर प्रशासनिक सर्जरी MP Transfer की तैयारी है।

कई जिलों के कलेक्टर एसपी SP बदले जाएंगे। पुलिस तथा राजस्व अमले के साथ नगर निगम के आयुक्तों का भी तबादला होगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पचमढ़ी में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 26 अगस्त के बाद यह होना था पर अब बारिश की वजह से बैठक नहीं होगी लिहाजा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सहित संगठन मुखिया वीडी शर्मा तथा प्रदेश भाजपा प्रभारी संगठन महामंत्री के साथ कई दौर की चर्चा के बाद इस प्रशासनिक सर्जरी को हरी झंडी दिखा दी गई है।

दरअसल शिवराज सरकार मिशन-2023 से पहले बड़ी प्रशासनिक सर्जरी करने जा रही है। अफसरों के थोकबंद तबादलों को लेकर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस (MP Chief Secretary Iqbal Singh Bains) और कार्मिक विभाग की प्रमुख सचिव दीप्ति गौड़ मुखर्जी की दो-तीन बैठकें हो चुकी हैं।

DGP सुधीर सक्सेना के साथ भी तबादलों को लेकर चर्चा

हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्य सचिव और डीजीपी सुधीर सक्सेना के साथ भी तबादलों को लेकर चर्चा की है। इसमें कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, एसपी-आईजी से लेकर प्रमुख सचिवों को बदले जाने पर चर्चा हुई है। सीएम कार्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो ये सूची सितंबर के दूसरे सप्ताह में जारी हो सकती है।

सितंबर में प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी

संभवतः 5 सितंबर तक चलेगी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सितंबर के दूसरे सप्ताह में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस तबादला सूची में दो साल से ज्यादा समय तक जमे कलेक्टर-एसपी को हटाया जाएगा, वहीं स्थानीय चुनाव में जहां परिणाम अच्छे नहीं आए हैं उन जिलों के कलेक्टरों पर भी गाज गिरना तय माना जा रहा है।

संगठन की शिकायत को गम्भीरता से लिया जा रहा

इसके साथ ही चुनावी साल को देखते हुए उन जिलों के कलेक्टर-एसपी, जिला पंचायत सीईओ भी हटाए जा सकते हैं, जिनकी स्थानीय नेताओं से पटरी नहीं बैठ रही है। इनमें से कुछ को दूसरे जिलों में भी पदस्थ किया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो इस प्रशासनिक सर्जरी में 2014 बैच के आईएएस अफसरों को कलेक्टर बनने का मौका मिल सकता है। अभी तक 2013 बैच के ही अफसर कलेक्टर बन पाए हैं, इसी तरह प्रमोटी आईएएस में 2012 और 2013 बैच के अफसरों की लॉटरी खुल सकती है। तबादले का एक आधार हर माह कलेक्टर, कमिश्नर, आईजी और पुलिस अधीक्षकों की तैयार कराई जाने वाली रिपोर्ट को भी बनाया जाएगा। इसके अलावा सीएम हेल्पलाइन में जिन जिलों की शिकायतें अधिक आ रही हैं, उसे भी तबादलों में आधार बनाया जाएगा।

यहां के बदले जाएंगे कलेक्टर MP Transfer Posting

सूत्रों का कहना है कि पहले दौर की बैठक में जिन जिलों के कलेक्टर बदले जाने की चर्चा हुई है उनमें भोपाल, ग्वालियर, जबलुपर, मुरैना, छिंदवाड़ा, उमरिया, देवास, शाजापुर, बुरहानपुर, सिवनी, सिंगरौली, मंडला, आगर-मालवा, टीकमगढ़ और सीहोर शामिल हैं। इसी के साथ सिंगरौली और छतरपुर के जिला पंचायत भी बदले जा सकते हैं। हालांकि इस पर अभी एक दौर की बैठक और होना है उसके बाद ही सूची फाइनल होगी।

भोपाल, जबलपुर और सागर कमिश्नर बदलेंगे MP Transfer Posting

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल कमिश्नर गुलशन बामरा, निकुंज श्रीवास्तव कमिश्नर नगरीय प्रशासन और मुकेश गुप्ता डायरेक्टर टीएनसीपी को हटाया जाएगा। दरअसल तीनों प्रमुख सचिव के पद पर बहुत पहले पदोन्नत हो चुके हैं। इस फेरबदल में इन्हें विभाग की जिम्मेदारी दी जाएगी। वहीं जबलपुर कमिश्नर चन्द्रशेखर बोरकर और सागर कमिश्नर मुकेश शुक्ला को भी बदला जा सकता है। आबकारी कमिश्नर राजीव दुबे इसी माह 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनके स्थान पर भी पदस्थापना की जानी है। इस पद पर सभी की नजर है। इसी तरह से चंबल संभाग का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे ग्वालियर कमिश्नर आशीष सक्सेना भी अगले माह तीस सितम्बर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

इन जिलों के बदलेंगे एसपी

सूत्रों के मुताबिक पुलिस अधीक्षकों में कटनी, दमोह, हरदा, जबलपुर, शिवपुरी, धार, बुरहानपुर, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, देवास, झाबुआ और अशोकनगर जिला शामिल है। इसमें नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा एसपी डेपुटेशन पर केन्द्र में जा रहे हैं। इसी तरह डीआईजी में खरगोन, बालाघाट और नर्मदापुरम में बदलाव होगा। इन नामों पर भी अभी प्रारंभिक चर्चा हुई है। सितंबर के पहले सप्ताह में एसपी-डीआईजी और आईजी के तबादलों पर सीएम एक बार और चर्चा करेंगे उसके बाद सूची फाइनल होगी। उधर, स्पेशल डीजी एसएएफ मिलिंद कानस्कर एक माह बाद 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनकी जगह परिवहन आयुक्त एसके झा स्पेशल डीजी पद पर पदोन्नत होंगे।

इन प्रमुख सचिवों के बदलेंगे विभाग MP Transfer Posting

रश्मि अरुण शमी, पल्लवी गोविल, दीपाली रस्तोगी, संजय दुबे, नीरज मंडलोई, प्रतीक हजेला, अमित राठौर के विभाग बदले जा सकते हैं। जिन प्रमुख सचिवों के पास एक से ज्यादा विभागों की जिम्मेदारी है या अतिरिक्त प्रभार है। अब ऐसे अफसरों से अतिरिक्त प्रभार वापस लेकर उस पद पर किसी अधिकारी की स्वतंत्र पदस्थापना की जा सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button