HOMEMADHYAPRADESH

MP Teacher News शासकीय विद्यालयों में पदस्थ अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण की कार्रवाई शुरू

MP Teacher News शासकीय विद्यालयों में पदस्थ अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण की कार्रवाई शुरू

MP Teacher News शासकीय विद्यालयों में पदस्थ अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण की कार्रवाई शुरू हो गई है। MP DPI लोक शिक्षण संचालनालय इस बावद पूरी जानकारी को अपडेट कर रहा है, जानकारी अपडेट होने के बाद युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग की ट्रांसफर पॉलिसी के तहत अतिशेष शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण किया जाना है। इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक मध्यप्रदेश में लगभग 20000 शिक्षक ऐसे हैं जो शहरी क्षेत्रों में अतिशेष हैं वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी है। इस बारे में कई बार यह प्रक्रिया करने की कोशिश हुई लेकिन नतीजा कुछ खास नहीं हुआ। दरअसल शिक्षा विभाग में जमकर राजनीति हावी रहती है कर्मचारी संगठनों की ही बात की जाए तो सबसे अधिक कर्मचारी संगठन भी शिक्षा विभाग में हैं। ऐसे में कोई भी अधिकारी ऐसी किसी कार्रवाई से बचता है।
कई खबरे मिलती हैं जिसमे राजनीतिक दखल रखने वाले शिक्षक या फिर उनके परिवार अथवा कर्मचारी नेताओं और तो और लोक शिक्षण संचालनालय और राज्य शिक्षा केंद्र के अधिकारियों से जुड़े हुए लोग स्कूलों में अतिशेष हैं। मतलब इनकी जहां जरूरत नहीं वहां अपनी मन मर्जी से काम कर रहे इन्हें जरूरत के स्थान पर भेजा जाना बेहद कठिन है। सुविधा अनुसार जगह तलाशने के लिए ऐसे कर्मचारी बड़े से बड़ा एप्रोच लगा देते हैं। अब देखना है इस बार क्या होता है ।
Show More

Related Articles

Back to top button