HOMEMADHYAPRADESH

MP में समाप्त होने जा रहा ऑनलाइन क्लास का चक्कर, प्री नर्सरी से कक्षा 12 तक सभी स्कूल 100% क्षमता के साथ खोले जाएंगे

MP के शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा- प्री नर्सरी से कक्षा 12 तक सभी स्कूल 100% क्षमता के साथ खोले जाएंगे, ऑन लाइन क्लास समाप्त

भोपाल। MP में अब ऑनलाइन क्लास का चक्कर समाप्त होने जा रहा है। मतलब बच्चे स्कूल जाएंगे सभी स्कूल पूरी क्षमता से खुलेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि प्री नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक सभी स्कूल 100% क्षमता के साथ खोले जाएंगे। स्वाभाविक है ऑनलाइन क्लास बंद हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका प्रस्ताव फाइनल अप्रूवल के लिए मुख्य सचिव के पास भेज दिया है।
ऑफलाइन स्कूल संचालन के लिए लगातार कोशिश कर रहे एसोसिएशन ऑफ एंड एडिट प्राइवेट स्कूल्स के उपाध्यक्ष विनीराज मोदी एवं सचिव बाबू थॉमस का तर्क है कि प्री नर्सरी, नर्सरी, केजी वन और केजी टू जैसी छोटी कक्षाओं के बच्चों को स्कूल में सिर्फ 2 घंटे ही बुलाया जाए लेकिन राज्य सरकार से हमारी मांग है कि प्राइमरी, मिडिल, हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में असेंबली खेलकूद सहित अन्य गतिविधियों को लेकर सोमवार से पहले स्थिति स्पष्ट की जाए।
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि जब 100 फ़ीसदी स्टूडेंट्स स्कूलों में पहुंचेंगे तो व्यवहारिक तौर पर ऑनलाइन क्लासेस नहीं ली जा सकेगी। इसकी वजह यह है कि जो टीचर ऑफलाइन क्लासेस लेंगे उन्हें ही ऑनलाइन क्लासेज भी लेनी होती हैं। विभाग ने 100 फ़ीसदी स्कूल खोलने के मामले में एक प्रस्ताव मुख्य सचिव को भेजा है। इस प्रस्ताव में स्कूलों को स्वतंत्रता दी गई है कि वह चाहे तो ऑनलाइन क्लास संचालित कर सकते हैं परंतु पेरेंट्स को छूट नहीं दी गई है कि वह चाहे तो ऑनलाइन क्लास की मांग कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि पिछले 18 महीनों से प्री नर्सरी से लेकर प्राइमरी तक की सभी कक्षाएं 100% बंद है। स्कूल संचालकों का कहना है कि विंटर सीजन के कारण छोटे बच्चों की क्लास सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक की लगाई जाएगी
Show More

Related Articles

Back to top button