HOMEज्ञान

LOAN SBI-HDFC नहीं, ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन

SBI-HDFC नहीं, ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन

LOAN SBI-HDFC अगर आप होम लोन (Home Loan) लेकर घर खरीदना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बिल्कुल मुफीद है. इसकी वजह यह है कि इस समय होम लोन काफी कम रेट पर मिल रहे हैं. कई बैंक तो महज 6.4-6.5 फीसदी के शुरुआती रेट से घर खरीदने के लिए लोन दे रहे हैं. ऐसे में आप बहुत कम रेट पर लोन लेकर घर खरीद सकते हैं और अपने घर का अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

ब्याज दर में 0.10 फीसदी के अंतर से भी आप काफी पैसे बचा सकते

घर खरीदने के लिए लिया गया लोन एक या दो साल के लिए नहीं लिया जाता. यह 15-30 साल तक का कमिटमेंट होता है. ऐसे में ब्याज दर में 0.10 फीसदी के अंतर से भी आप काफी पैसे बचा सकते हैं. हालांकि, यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि हर बैंक हर बॉरोअर को एक रेट पर होम लोन नहीं देता है. होम लोन के ब्याज की दर कई अन्य पहलुओं पर निर्भर करता है. आइए जानते हैं कि कौन-से बैंक बेहद कम रेट पर होम लोन (Home Loan) दे रहे हैं.

Union Bank of India (UBI): यह बैंक 6.8 फीसदी के रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट पर होम लोन की पेशकश कर रहा है. बैंक कम-से-कम 6.4 फीसदी और अधिकतम 7.25 फीसदी की दर से होम लोन ऑफर कर रहा है. अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तो आप कम-से-कम इंटरेस्ट रेट पर अपने सपनों का आशियाना खरीद सकते हैं.

2. Kotak Mahindra Bank (कोटक महिंद्रा बैंक): यह बैंक सबसे कम रेट पर होम लोन (Home Loan) देने के लिए लोकप्रिय है. बैंक इस समय 6.50 फीसदी के RLLR से होम लोन की पेशकश कर रहा है. यह प्राइवेट सेक्टर का लीडिंग बैंक है. दिग्गज उद्योगपति उदय कोटक इस बैंक के सीईओ हैं.

3. Bank of Maharashtra: यह बैंक 6.8 फीसदी के RLLR से होम लोन ऑफर कर रहा है. बैंक मिनिमम 6.4 फीसदी और मैक्सिमम 7.8 फीसदी की दर से होम लोन पर ब्याज दे रहा है. यह पब्लिक सेक्टर के लीडिंग लेंडर में से एक है. अगर आपका सिबिल स्कोर बढ़िया है तो आपको कम-से-कम रेट पर होम लोन मिल जाएगा.

4. Bank of Baroda: बैंक होम लोन देने से पहले आपकी पूरी क्रेडिट हिस्ट्री खंगाल लेता है. इसके बाद एलिजिबल बॉरोअर्स को कम रेट पर लोन की पेशकश करता है. यह बैंक 6.5 फीसदी के आरएलएआर पर होम लोन दे रहा है. यह बैंक भी 6.5 फीसदी की न्यूनतम ब्याज दर और 7.85 फीसद की अधिकतम ब्याज दर पर घर खरीदने के लिए लोन ऑफर कर रहा है.

Show More

Related Articles

Back to top button