HOMEज्ञान

Indian Railways: टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन से जुड़े हर अपडेट में आपकी मदद करेगी IRCTC की ये Chat Girl हेल्पलाइन #AskDisha

Indian Railways: टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन से जुड़े हर अपडेट तक, मदद करती है IRCTC की #AskDisha हेल्पलाइन

#UsefulLeaks # Indian Railways  #IRCTC #AskDisha #Trains: अगर आपको रेल यात्रा के लिए टिकट बुक करने से लेकर रेल सफर तक कोई भी दिक्कत आती है, तो उसका समाधान करने के लिए IRCTC की एक विशेष हेल्पलाइन का इस्तेमाल कीजिए.

IRCTC की वेबसाइट पर मौजूद आस्क दिशा (Ask Disha) नाम की ये चैटबॉट सर्विस एक महिला के एनिमेटेड कार्टून के रूप में नजर आएगी. ये दिशा रेल यात्रा से जुड़ी हर मुश्किल का हल बताने का काम करती है वो भी 24 घंटे. दिशा चैटबॉट डिजाइन्ड कंप्यूटर प्रोग्राम है जो कि रेल यात्रियों से जुड़ी सभी समस्याओं को हल करने के लिए डिजाइन किया गया है. IRCTC ने साल 2018 में अपनी वेबसाइट (irctc.co.in) पर ये विशेष सेवा लॉन्च की थी. साल 2020 में इसका हिन्दी वर्जन भी शुरू किया गया था जिसमें लोग हिन्दी में भी सवाल पूछ सकते हैं.

ऑनलाइन टिकट बुक (Online Ticket Booking) करने में परेशानी आती है तो Ask Disha Helpline आपकी मदद कर सकती है. ट्रेन की मौजूदा स्थिति के बारे में पता करने के लिए भी इसकी मदद ली जा सकती है. इसका इस्तेमाल रिटायरिंग रूम की जानकारी हासिल करने में किया जा सकता है. Ask Disha से अपने PNR का स्टेटस टाइप करके या बोलकर भी टाइप करवाकर बता सकते हैं और तुरंत टिकट कैंसिलेशन का स्टेटस पता कर सकते हैं. Ask Disha आपको टिकट बुक करने के दौरान ट्रेन की मौजूदगी की जानकारी भी मुहैया करवा सकती है. अगर कोई ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो उसके लिए क्या करना चाहिए, उस प्रक्रिया की जानकरी भी आस्क दिशा से मिल जाती है. इसके अलावा इमरजेंसी में टिकट बुक कराने के लिए आपको तत्काल की टाइमिंग बताने में भी ये सर्विस काफी मददगार साबित होती है.

Show More

Related Articles

Back to top button