HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Jio कर रहा है समुद्र के नीचे केबल बिछाने की तैयारी, जो मालदीव को सीधे भारत और सिंगापुर से जोड़ेगा

Jio कर रहा है समुद्र के नीचे केबल बिछाने की तैयारी, जो मालदीव को सीधे भारत और सिंगापुर से जोड़ेगा

Jio ने भारत के बाद विदेश में अपनी पहुंच बनानी शुरू कर दी है. Reliance Jio Infocomm मालदीव की कंपनी Ocean Connect Maldives (OCM) के साथ मिलकर मल्टी टेराबाइट India-Asia-Xpress (IAX) अंडरसी केबल सिस्टम बनाएगी. इसकी जानकारी कंपनी ने सोमवार को दी है. हाई स्पीड और हाई कैपेसिटी वाला IAX सिस्टम मालदीव के Hulhumale को भारत और सिंगापुर के मुख्य इंटरनेट हब्स से जोड़ेगा.

जियो ने इस प्रोजेक्ट पर मालदीव में Ocean Connect Maldives के साथ मिलकर काम कर रही है. IAX सिस्टम की शुरुआत मुंबई में हुई है, जो शहर को सीधे सिंगापुर से कनेक्ट करता है. IAX की तरह ही India-Europe-Xpress (IEX) भी तैयार किया जा रहा है, जो मुंबई को मिलान से जोड़ेगा. जहां IAX को साल 2023 के अंत तक तैयार कर लिया जाएगा. वहीं IEX की सर्विस 2024 के मध्य तक पूरी होगी.

मालदीव को मिलेंगी नई संभावनाएं

मालदीव के पहले इंटरनेशनल केबल की लॉन्चिंग के मौके पर वहां के इकोनॉमी डेवलपमेंट मिनिस्टर Uz Fayyaz Ismail ने कहा, ‘यह हमारे कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में पहला कदम है, जो हमारे लोगों के लिए बहुत सी संभावनाएं लेकर आएगा.’ उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य अपनी इकोनॉमी में विविधता लाना है. हम खुद को साउथ एशिया में मुख्य कम्युनिकेशन हब बनाना चाहते हैं.

100GBps की स्पीड से मिलेगी सर्विस

इस हाई कैपेसिटी और हाई-स्पीड सिस्टम में 16 हजार किलोमीटर के नेटवर्क में 200Tb/s की क्षमता के साथ 100Gb प्रति सेकेंड की स्पीड मालदीव को मिलेगी. कंपनी का कहना है कि IEX और IAX साथ मिलकर टेलीकम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर में एक महत्वपूर्ण डेवलपमेंट हैं, जो भारत, यूरोप को साउथ ईस्ट एशिया और अब मालदीव से जोड़ रहा है .रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट Mathew Oommen ने कहा कि मालदीव के साथ मिलकर काम करने पर जियो को खुशी है.

Show More

Related Articles

Back to top button