HOMEज्ञान

IRCTC कराएगा AC में सफर; अब एसी श्रेणी में भी कर पाएंगे दक्षिण भारत की सैर

IRCTC कराएगा AC में सफर; अब एसी श्रेणी में भी कर पाएंगे दक्षिण भारत की सैर

IRCTC कराएगा AC में सफर भीषण गर्मी के कारण सारे पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त पर्यटकों की भीड़ है। ऐसे में अगर आप सुकून वाली जगह की तलाश कर रहे हैं तो दक्षिण भारत की यात्रा सबसे बेहतर हो सकती है। इस यात्रा के लिए आप देश के सबसे बेस्ट पर्यटन सेवादाता यानी भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी ने पर्यटकों की मांग को ध्यान में रखते हुए आगामी 22 जून को सीकर से चलने वाली स्वदेश दर्शन ट्रेन (दक्षिण भारत यात्रा) में अब तृतीय श्रेणी के कोच भी जोड़े गए है। इस सुविधा से उन पर्यटकों को लाभी होगा जो वातानुकूलित वातावरण में यात्रा करना चाहते हैं। इस सुविधा के साथ उन्हें बेहतर संसाधन भी मिलेंगे।

एसी की 150 सीटें है उपलब्ध

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि दक्षिण भारत के लिए यात्री एसी की लगातार मांग कर रहे थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा शुरू की गई है। शयनयान श्रेणी में बेहतर रूझान है और अब तक 400 पर्यटकों की बुकिंग की जा चुकी है। इस ट्रेन में दो कोच तृतीय श्रेणी वातानुकूलित लगाए गए हैं। इससे करीब 150 सीटें उपलब्ध होंगी।

30 हजार 490 रुपए है किराया IRCTC कराएगा AC में सफर

तृतीय श्रेणी वातानुकूलित में यात्रा करने के लिए आईआरसीटीसी ने 30 हजार 490 रुपए किराया निर्धारित किया है। इसमें एसी कोच में यात्रा, एसी होटल, स्टेशन से होटल एसी बस और तीन समय का भोजन उपलब्ध कराएगा। वहीं शयनयान श्रेणी में यह किराया 17 हजार 370 रुपए ही निर्धारित किया गया है।

यहां कराया जाएगा भ्रमण

आईआरसीटीसी की यह यात्रा 10 दिन की है। इस दौरान दो प्रमुख ज्योतिर्लिंग मल्लिकार्जुन और रामेश्वरम तथा दो शक्ति पीठ कन्याकुमारी एवं भ्रमरम्बा के साथ तिरुपति बालाजी, कन्याकुमारी और मदुरै के दर्शन लाभ मिलेंगे। गौरतलब है कि भारत में केवल मल्लिकार्जुन ही ऐसा स्थान है जंहा शिव ज्योतिर्लिंग एवं शक्ति पीठ एक ही जगह स्थित है। केंद्रीय और अधीनस्थ उपक्रम के कर्मचारी इस यात्रा के तहत एलटीसी का लाभ भी ले सकते है। ऐसे कर्मचारियो को यात्रा सम्पन होने के पश्चात एलटीसी सेर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

यहां करें संपर्क

आईआरसीटीसी की इस सेवा के लिए आप आईआरसीटीसी के व्हाट्सएप्प नंबर 8595930998, 9001094705 से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा www.irctctourism.com पर टिकट उपलब्ध है। यह टिकट आप आईआरसीटीसी क्षेत्रीय कार्यालय 708, 7 वी मंजिल क्रिस्टल मॉल, बनीपार्क, कलेक्ट्रेट सर्किल के पास जयपुर से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button