International Yoga day पर CM शिवराज की घोषणा, MP में बनेगा “योग आयोग”

International Yoga day पर CM शिवराज की घोषणा, MP में बनेगा "योग आयोग"

International Yoga day अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में स्कूली बच्चों के साथ योग किया, इस दौरान सीएम शिवराज ने एक बड़ी घोषणा की, उन्होंने कहा कि मध्य  प्रदेश में अब योग आयोग बनाया जाएगा और प्रदेश के स्कूलों में भी योग की शिक्षा दी जाएगी.

योग के लिए सबको प्रेरित कीजिए 
सीएम शिवराज ने प्रदेश के लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी लोगों को योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, मुख्यमंत्री ने कहा कि “स्वयं योग कीजिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कीजिए. योग से आप निरोग होंगे और स्वस्थ समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बनेंगे.” सीएम ने स्कूली बच्चों को योग का संकल्प दिलाते हुए कहा कि पूरे प्रदेश के स्कूलों में योग की शिक्षा दी जायेगी, ताकि सभी योग के लिए प्रेरित हो सके.

पीएम मोदी को दिया धन्यवाद 
इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि ”आजादी के अमृतकाल में योग दिवस की मैं आप सबको बधाई और शुभकामनाएं देता हूं, हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मैं धन्यवाद देता हूं कि भारत की प्राचीन विधा योग को दुनिया में पहुंचाने का अद्भुत कार्य किया है.” बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी भारतीय आयुष मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए थीम चुनी है. मंत्रालय के अनुसार इस बार ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम चुना गया है. जिसका अर्थ मानवता के लिए योग होता है.

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की पहल भारत की तरफ से की गई थी. सबसे पहले साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत की थी. संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को हर साल 21 जून के दिन अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की घोषणा कर दी गई

Exit mobile version