HOMEMADHYAPRADESH

MP Weather Update: जबलपुर, इंदौर, विदिशा, सागर समेत दस जिलों में भारी बारिश के आसार

MP Weather Update: इंदौर, विदिशा, सागर समेत दस जिलों में भारी बारिश के आसार

MP Weather Update: प्रदेश के अनेक इलाकों में मानसून एक बार फिर मेहरबान हो गया है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्‍टम से मध्‍य प्रदेश को पर्याप्‍त नमी मिल रही है। इसके अलावा मानसून ट्रफ भी सीधी से होकर गुजर रहा है। इससे प्रदेश के कई जिलों में बौछारें पड़ रही हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आज से बारिश की गतिविधियों में और तेजी आने लगेगी। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बौछारें पड़ीं। इसके अलावा जबलपुर, उज्‍जैन एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, शहडोल, सागर, होशंगाबाद, इंदौर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर एवं रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हुई।

ये 5 वेदर सिस्टम सक्रिय
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। आज यह कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो सकता है। मानसून ट्रफ अनूपगढ़, हिसार, दिल्ली, हरदोई, सीधी, कोरबा, बालागीर और कलिंगपट्टनम से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। राजस्थान और उससे लगे पंजाब पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। कच्छ और मराठवाड़ा में भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बने हुए हैं। इन पांच वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने के कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है।  आज बारिश की गतिविधियों में तेजी आने लगेगी। कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने से नौ सितंबर से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। इस सिस्टम के असर से लगभग एक सप्ताह तक प्रदेश में अच्छी बरसात का दौर जारी रहने की संभावना है। इससे प्रदेश सूखे के खतरे से बाहर भी हो सकता।

 

बारिश का यह सिलसिला अगले दो-तीन दिन तक यूं ही जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में विदिशा, खरगोन, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास एवं सागर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर एवं उज्‍जैन संभागों के जिलों में तथा सागर एवं दमोह जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
Show More

Related Articles

Back to top button