Himachal : बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त, 200 सड़कें बंद, 487 ट्रांसफार्मर ठप, कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट

Himachal : बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त, 200 सड़कें बंद, 487 ट्रांसफार्मर ठप, कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट

Himachal : बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त, 200 सड़कें बंद, 487 ट्रांसफार्मर ठप, कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। शिमला, चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, मंडी और किन्नौर में बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

ताजा बर्फबारी से प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे समेत 200 सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। 487 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं। कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट छा गया है। राजधानी शिमला की सबसे ऊंची चोटी जाखू में शुक्रवार तड़के सीजन की पहली बर्फबारी हुई है।

जाखू की पहाड़ी सफेद हो गई है। शहर में हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है। कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर और खिड़की में वीरवार रात से बर्फबारी जारी है। ऊपरी शिमला के लिए बसों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

छोटे वाहनों की आवाजाही बर्फबारी से फिसलन बढ़ने से प्रभावित हुई है। राजधानी शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी को देखने के लिए सैलानियों का सैलाब उमड़ आया है। शहर के होटलों में बुकिंग बढ़ गई है। कारोबार में भी इजाफा हुआ है।

राजधानी शिमला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी को लेकर पुलिस प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। पुलिस ने वाहन चालकों को हिदायत दी है कि बर्फबारी के बाद नारकंडा-बाघी-खदराला सड़क की स्थिति फिसलन भरी है।

यह सड़कें वाहनों के लिए असुरक्षित हैं। सड़क जब तक साफ नहीं हो जातीं तब तक इन मार्गों से यात्रा न करें। आपातकालीन स्थिति में सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करें।

किसी भी आपात स्थिति में फंसते हैं तो दूरभाष नंबर 01772812344 और 112 या नजदीकी पुलिस स्टेशन पर संपर्क करें। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज हुई है।

मनाली और लाहौल-स्पीति में सुबह से ही में बर्फबारी का दौर जारी है। मनाली शहर में करीब 10 सेंमी बर्फबारी हो चुकी है जबकि साथ लगते गांव में 20 से 25 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।


लाहोल के कोकसर में 10 सेंमी, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में 8 सेंमी, सिस्सू में 8 सेंमी, रोहतांग में 30 सेंमी, गोंधला में 12 सेंमी, साउथ पोर्टल में 25 सेंमी और दारचा में 12 सेंटीमीटर हुई। बर्फबारी से लाहौल की सभी सड़कें बंद हो गई है। अटल टनल से भी यातायात बंद कर दिया गया है।


कहां कितनी बर्फबारी

शहर बर्फबारी
खजियार 5 इंच
भरमौर 2 इंच
डलहौजी 1 इंच
छितकुल 1 इंच
जलोड़ी जोत 8 इंच
रोहतांग 24 इंच
मलाणा 12 इंच
शिकारी देवी 8 इंच
कुफरी 1.5 इंच
नारकंडा 2 इंच
खड़ापत्थर 2.5 इंच
चूड़धार 9 इंच
चांशल 10 इंच
हरिपुरधार 2 इंच
बड़ाभंगाल 10 इंच
कुफरी में बर्फ के बीच मस्ती करते सैलानी।10 of 10
कुफरी में बर्फ के बीच मस्ती करते सैलानी। – फोटो : संवाद
शहर न्यूनतम तापमान
शिमला 1.4
नारकंडा -2.8
कुफरी -1.2
कल्पा -2.6
केलांग -6.3
डलहौजी -0.1
कुकुमसेरी -4.2
धर्मशाला 5.2

Exit mobile version