Heart Attack ड्यूटी जा रहे पुलिस के ASI की हार्ट अटैक से मौत

Heart Attack ड्यूटी जा रहे पुलिस के ASI की हार्ट अटैक से मौत

मध्यप्रदेश Heart Attack ड्यूटी जा रहे पुलिस के ASI की हार्ट अटैक से मौत, में भयंकर सर्दी  के साथ हार्ट अटैक के केस भी बढ़ गए हैं। गत दिनों यूपी के कानपुर में एक दिन में 25 हार्ट अटैक से दहशत थी। एमपी में भी इस तरह के कई मामले सामने आए ताजा मामला एमपी के इंदौर में फिर आया।

इंदौर में तीन दिन में चार लोगों की हार्ट अटैक से जान चली गई। शनिवार को ASI नितिन भालेराव की ड्यूटी पर जाते समय मौत हो गई। डाक्टर का दावा है कि इंदौर में हार्ट अटैक के 20 प्रतिशत मरीज बढ़े हैं। इसमें आधे गंभीर अवस्था में हैं। ज्यादातर मरीज 30 से 40 वर्ष के अंतराल के है।

कनाड़िया थाना में पदस्थ एएसआइ नितिन भालेराव की शनिवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। 42 वर्षीय नितिन कैलिफोर्निया सिटी (बायपास) से ड्यूटी पर रहे थे। अचानक सीने में दर्द उठा और वे गिर गए। स्वजन और पड़ोसी उन्हें निजी अस्पताल ले गए, लेकिन थोड़ी देर बाद मौत हो गई। डाक्टर ने सीपीआर देकर बचाने की कोशिश भी की, लेकिन नितिन की जान नहीं बच पाई। इंदौर में तीन दिन में हार्ट अटैक से यह चौथी मौत हुई है। जिन लोगों ने हार्ट अटैक के कारण जान गंवाई वे शारीरिक रूप से स्वस्थ थे।

डाक्टर मनीष पोरवाल का कहना है कि सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक की घटनाएं बढ़ रही हैं। मरीजों में युवा (30 से 35 वर्ष) शामिल हैं। सर्दी में शरीर का मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है। कुछ छिपे हुए ब्लाकेज होते हैं जिनका हमें पता नहीं चलता। इसलिए दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है।

मानसिक तनाव और अनियमित दिनचर्या भी प्रमुख कारण

डाक्टर पोरवाल के मुताबिक, बिगड़ती लाइफ स्टाइल भी हार्ट अटैक का प्रमुख कारण है। स्मोकिंग, अत्यधिक शराब और अनियमित दिनचर्या, तनाव के कारण भी अटैक आ रहे हैं।

Exit mobile version