Hair Growth Foods: बाल होंगे काले घने और लंबे, इन्‍हे करें खानपान में शामिल

Hair Growth Foods: बाल होंगे काले घने और लंबे, इन्‍हे करें खानपान में शामिल

Hair Growth Foods:  बाल आपके लंबे और मजबूत हों तो केवल बाहरी हेयर मास्क से काम नहीं चलेगा। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा। जो बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूत बनाएं। कुछ सुपरफूड्स बालों के लिए वरदान की तरह हैं। इन्हें खाने से ना केवल सेहत अच्छी होती है बल्कि बाल भी मजबूत और तेजी से बढ़ने लगते हैं।

एवोकाडो

 

एवोकाडो बेहद पौष्टिक फल है। जिसका सेवन आमतौर पर महिलाएं नहीं करती हैं। लेकिन ये फल बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। एवोकाडो में विटामिन ई का भरपूर स्त्रोत होता है। जो बालों को मजबूत करने और तेजी से बढ़ने में मदद करता है। साथ ही एवोकाडो खाने से त्वचा में भी निखार देखने को मिलता है। तो अगर आप चाहती हैं कि बाल और त्वचा हमेशा खूबसूरत रहें तो डाइट में एवोकाडो को जरूर शामिल करें।

गाजर

गाजर ऐसी सब्जी है जिसमे भरपूर मात्रा में मिनरल्स और पौष्टिक तत्व होते हैं। गाजर खाने से ना केवल सेहत अच्छी होती है बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। गाजर में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है। जो स्कैल्प और सेल्स की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। जिससे बाल शाइनी और हेल्दी बनते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

अगर आप बालों की सेहत को दुरुस्त करना चाहती हैं तो ड्राई फ्रूट्स में अखरोट का सेवन करें। नियमित तौर पर बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को खाने से सेहत अच्छी होती है और बाल मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं।

Exit mobile version