HOMEराष्ट्रीय

Good News: 15000 तक सस्ते हो सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर, सरकार ने बढ़ाई सब्सिडी

Electric two wheers: डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच आम मध्यम वर्गीय परिवार के लिए एक और राहत भरी खबर है

Electric two wheers: डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच आम मध्यम वर्गीय परिवार के लिए एक और राहत भरी खबर है। जल्द ही इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहनों के दाम में बड़ी कटौती हो सकती है। माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स 15,000 रुपये तक सस्ते हो सकते हैं। दरअसल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बनी मौजूदा FAME-2 स्कीम में बदलाव करते हुए वाहनों के लिए दी जा रही सब्सिडी बढ़ा दी है। अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए प्रति KWh पर मिलने वाली सब्सिडी 10,000 रुपये से बढ़ा कर 15,000 रुपये कर दी गई है।

फेम-2 में किए गए इस बदलाव के तहत इंसेंटिव अमाउंट बढ़ा दिया गया है। यानी 1 किलोवाट की बैटरी वाली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर 15,000 रुपये इंसेंटिव मिलेगा। इसी तरह 2 किलोवाट बैटरी वाले टू व्हीलर पर 30,000 रुपये और 3 किलोवाट वाली टू व्हीलर पर 45,000 रुपये का इंसेंटिव मिलेगा। इससे टू-व्हीलर्स की कीमतों में इसी मुताबिक कमी आएगी।

 

सरकार की कोशिश है कि लोग ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल करें। फिलहाल पेट्रोल से चलने वाले टू-व्हीलर्स के मुकाबले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स 20,000 रुपये तक महंगे हैं। लेकिन अब सब्सिडी बढ़ाने से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही प्रदूषण को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी। आपको बता दें कि मौजूदा समय में गुजरात, दिल्ली और नागपुर में सबसे ज्यादा ई-बसें हैं। ये बसें एक चार्ज में 200 किलोमीटर तक चलती हैं। इनमें बैट्री बदलने की सुविधा है और सिंगल चार्ज पर ये पूरे दिन चल सकती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button