HOMEराष्ट्रीयव्यापार

Gold Price Today सोने की कीमत में आज फिर बड़ी गिरावट! महज 30,140 रुपये में खरीदें गोल्ड

सोने की कीमत में आज फिर बड़ी गिरावट! महज 30,140 रुपये में खरीदें गोल्ड

Gold Price Today: सोना खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए खुशखबरी है. सोने और चांदी की कीमतों में आज फिर बड़ी गिरावट हुई है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सोने के भाव में 144 रुपये गिर गया हैं. पिछले पांच दिनों में Gold के भाव में करीब चार हजार रुपये की कमी आ चुकी है.

सोना फिर हुआ धड़ाम

आज सुबह MCX पर 10 ग्राम Gold का वायदा भाव 144 रुपये घटकर 51,420 रुपये पर पहुंच गया. वहीं, एमसीएक्‍स पर चांदी का रेट भी 372 रुपये घट गया और सुबह चांदी 67,953 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर ट्रेड कर रही थी. आपको बता दें कि लगभग  एक महीने में पहली बार चांदी 68 हजार रुपये से नीचे है.

ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट का माहौल 

ग्‍लोबल मार्केट में बुधवार सुबह सोने और चांदी की हाजिर कीमतों में गिरावट देखी गई. ग्‍लोबल मार्केट में गोल्‍ड 1,923.60 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रहा था, जबकि चांदी 25.11 डॉलर प्रति औंस के रेट में थी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि क्रूड के भाव नीचे आने से अब निवेशकों का उत्‍साह दोबारा बाजार की ओर लौट रहा है.

11 माह में बढ़ा सोने का आयात

गौरतलब है कि भारत में सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह यानी अप्रैल-फरवरी में 73 फीसदी बढ़कर 45.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. बढ़ती मांग के चलते सोने का आयात बढ़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात 26.11 अरब डॉलर रहा था.

3 प्रत‍िशत जीएसटी

आपको बता दें www.ibjarates.com पर सुबह और शाम के समय सोने और चांदी के भाव जारी क‍िए जाते हैं. इस वेबसाइट की तरफ से जारी रेट पर 3 प्रत‍िशत जीएसटी अलग से जोड़ना होता है.

कैसे करें सोने की प्‍योर‍िटी की जांच

– 24 कैरेट शुद्ध सोने पर 999 लिखा होता है.
– 22 कैरेट की ज्वेलरी पर 916 लिखा होता है.
– 21 कैरेट सोने की पहचान 875 लिखा होगा.
– 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा होता है.
– 14 कैरट ज्वेलरी पर 585 लिखा होता है.

ऐसे जानें सोने-चांदी के भाव

अगर आप सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो जरूरी है क‍ि आप एक बार भाव जरूर चेक कर लें. रेट पता लगाने के ल‍िए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठकर ही आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. इसके बाद आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Show More

Related Articles

Back to top button