HOME

Gold Loan क्या है, कैसे मिलेगा गोल्ड लोन, इससे जुड़ी हर जानकारी जानिए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जरूरत के समय नकदी न होने पर लोन का सहारा होता है। लोन के भी कई प्रकार हैं, लेकिन आज हम बात Gold loan की कर रहे हैं। ऐसे लोग जिन्हें इमरजेंसी में कैश चाहिए वे गोल्ड लोन ले सकते हैं। इस लोन के ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती है। नकदी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए Gold loan एक बेहतर विकल्प है। इस तरह के लोन से छोटे व्यवसाय के मालिकों को अस्थायी तौर फौरी राहत मिलती है।

गोल्ड लोन कैसे मिलता है

टैक्स और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन कहते हैं, ‘Banks या NBFCs से लोन ले सकते हैं। बैंक बेहतर ब्याज दर दे सकता है जबकि, NBFCs ज्यादा मात्रा में उधार दे सकते हैं। लोन लेने से पहले तीन-चार जगह यह जांच लें कि कहां कम ब्याज पर लोन मिल सकता है, इससे आपको फायदा होगा। हालांकि, इनमें एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि NBFC मुख्य रूप से सोने के बदले लोन देते हैं, वे जल्दी और तुरंत लोन दे सकते हैं। गोल्ड लोन किसी भी बैंक की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन लिया जा सकता है।

Gold Loan या Prsonal Loan कौन बेहतर

बलवंत जैन कहते हैं, ‘इमरजेंसी में पैसे की जरूरत पड़े तो गोल्ड लोन पर्सनल लोन लेने से बेहतर है। लोन लेने के बाद डिफ़ॉल्ट की संभावना भी रहती है, इसलिए ऐसी सूरत में लेंडर क्या एक्शन ले सकता है, इसका ध्यान रखना चाहिए। गोल्ड लोन में सिक्योरिटी रहने की वजह से यह कम ब्याज दर पर मिल जाता है। उधार देने वाले न्यूनतम 18 कैरेट शुद्धता स्वीकार करते हैं। कई लोग 50 ग्राम से ऊपर के सिक्के स्वीकार नहीं करते हैं।

रीपेमेंट कैसे होगा

रीपेमेंट के कई विकल्प है, ये आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप क्या चुनते हैं। यदि आप समय पर कर्ज नहीं चुका पाते हैं, तो उधारदाता को आपका सोना बेचने का अधिकार है।

जैन कहते हैं, ‘गोल्ड लोन लेने से पहले प्रीपेमेंट के बारे में जांच कर लें। बैंक आपको प्रीपेमेंट की अनुमति देता है और आपके पास एक बार ज्यादा राशि एकत्रित हो जाती है और आप लोन चुकता करना चाहते हैं, तो यह देखना चाहिए कि इसका चार्ज क्या है। आप EMI में भुगतान कर सकते हैं, या केवल कर्ज अवधि और अंत में एकमुश्त मूल भुगतान के दौरान ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button