HOMEराष्ट्रीय

jio सहित तमाम कम्पनियों को टक्कर देनें आ रहा BSNL 4G, जानिए कब शुरू होगी सुविधा

jio सहित तमाम कम्पनियों को टक्कर देनें आ रहा BSNL 4G, जानिए कब शुरू होगी सुविधा

jio BSNL भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल जल्द भारत में 4G सेवाएं शुरू करने जा रहा है। रिलायंस जिओ (Realiance Jio) एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के बाद बीएसएनएल देश की चौथी 4जी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी बन जाएगी। कंपनी की 4G सेवाएं अगले चार से छह महीनों में देश के अलग-अलग शहरों में शुरू हो जाएगी।

कंपनी की तरफ से जारी किए गए बयान के मुताबिक टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (TCS) के साथ मिलकर कंपनी ने 4G सेवाओं का सफल परीक्षण किया है। कंपनी के एक और रेडियो नेटवर्क का परीक्षण अगले 7 से 10 दिनों के बीच पूरा हो जाएगा, जिसके बाद कंपनी भारत के मेट्रो और बड़े शहरों में 4G सेवाएं शुरू करेगी। इसके लिए कंपनी ने पहले से ही अपने नेटवर्क और इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड कर दिया है। बीएसएनएल के अधिकारी ने कहा कि 4G सेवाओं के लिए 1.6 लाख हजार जगहों को तैयार किया गया है, जहां चार से छह महीनों के भीतर सेवाएं शुरू हो सकती है।

4G में हुई 2 साल की देरी: बीएसएनएल की 4G सेवाओं के शुरुआत की चर्चा करीब 2019 से हो रही है। 2020 में चीनी कंपनी हुआवेई (Huawei) पर चीनी सरकार के लिए जासूसी करने के आरोप को लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों ने प्रतिबंध लगाया, जिसके बाद भारत सरकार ने भी बीएसएनएल से घरेलू कंपनियों के उपकरण उपयोग करने को कहा। उसके बाद बीएसएनएल ने भी मौजूदा टेंडर को रद्द कर दिया।

Show More

Related Articles

Back to top button