EMPLOYEE NEWSHOMEराष्ट्रीय

Dearness Allowance इन सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी 7 फीसदी की बढ़ोतरी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

Dearness Allowance इन सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी 7 फीसदी की बढ़ोतरी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay commission Dearness Allowance Hike । केंद्र सरकार ने छठा वेतनमान (छठा वेतन आयोग) पाने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 7 फीसदी की बढ़ोतरी की भी घोषणा की है। ये वे कर्मचारी है, जो सेंट्रल पब्लिक एंटरप्राइजेज यानी सीपीएसई में कार्यरत हैं और इनका वेतन केंद्रीय Dearness Allowance (सीडीए पैटर्न) के अनुसार होता है। वहीं, 5वां वेतन आयोग पाने वाले कर्मचारियों के DA में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई।

जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को देय Dearness Allowance 1 जुलाई, 2021 से मौजूदा 189 फीसदी से बढ़ाकर 196 फीसदी किया जा रहा है। ये दरें उन सीडीए कर्मचारियों के मामले में लागू हैं, जिनका वेतन डीपीई के अनुसार बदल दिया गया है। महंगाई भत्ते का भुगतान राउंड फिगर में किया जाएगा।

Dearness Allowance में 12 फीसदी की बढ़ोतरी

सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के अन्य कर्मचारियों के मामले में महंगाई भत्ते की दर को 356 फीसदी से बढ़ाकर 368 फीसदी कर दिया गया है। केंद्र सरकार के मुताबिक ये वे कर्मचारी हैं जो 5वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व-संशोधित वेतनमान/ग्रेड पे में अपना वेतन प्राप्त कर रहे हैं। Dearness Allowance की गणना में विशेषज्ञ हरिशंकर तिवारी ने कहा कि इस वृद्धि का लाभ 5वें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले उन कर्मचारियों को दिया जाएगा, जिन्होंने मूल वेतन के साथ Dearness Allowance के 50 फीसदी विलय का लाभ नहीं लिया है।

इन सीपीएसई कर्मचारियों को देय Dearness Allowance को मौजूदा 406 फीसदी की दर से बढ़ाकर 418 प्रतिशत कर दिया गया है। यह बढ़ोतरी भी 1 जुलाई 2021 से प्रभावी मानी गई है। हरिशंकर तिवारी के मुताबिक केंद्र सरकार के अधीन कई ऐसे सीपीएसई हैं, जहां वेतनमान अलग-अलग है।

बढ़ेगा इन कर्मचारियों का वेतन

जानकारों के मुताबिक, सातवें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को जनवरी 2022 में 2 से 3 फीसदी Dearness Allowance बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है। 31 जनवरी 2022 को एआईसीपीआई आईडब्ल्यू के ताजा आंकड़े सामने आने के बाद ही यह दर तय होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button