EMPLOYEE NEWSHOMEराष्ट्रीय

DA HIKE मंहगाई भत्ते की डिमांड 18 महीने का एरियर भी रिलीज करने की मांग

DA HIKE एरियर की डिमांड 18 महीने का एरियर भी रिलीज करने की मांग

7th Pay Commission DA Hike Arrear Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central government Employees) के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) में बढ़ोतरी को लेकर खबरों का बाजार गर्म है. हालांकि आधिकारिक तौर पर सरकार की ओर से अब तक कोई ऐलान नहीं हुआ है. इस बीच कर्मचारियों की एक बड़ी यूनियन DA रिलीज कराने के साथ 18 महीने का एरियर भी रिलीज करने की मांग कर रही है. अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों के खाते में एकसाथ हजारों रुपये बढ़कर आ जाएंगे.

DA HIKE एरियर की डिमांड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेबर ऑफिस ने जुलाई 2020 से दिसंबर 2020 तक के AICPI के आंकड़ों के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% की बढ़ोतरी की गई थी. केंद्रीय कर्मचारियों का DA 17% से बढ़कर जनवरी 2021 तक यह 31% हो गया है. कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया था. लेकिन अब चूंकि स्थितियां सामान्य हो चुकी हैं, ऐसे में कर्मचारी DA Hike के एरियर की डिमांड कर रहे हैं.

18 महीने का एरियर सरकार के पास बकाया

इस डिमांड के लिए Joint Consultative Machinery for Central Government Employees के सचिव शिव गोपाल मिश्रा सरकार से बातचीत कर रहे हैं. सरकार को लिखी चिट्ठी में उन्होंने कहा है कि DA सैलरी का पार्ट है. कुल मिलाकर 18 महीने का एरियर सरकार के पास बकाया है. ऐसे में इसे जल्‍द जारी कर देना चाहिए. इसे रोका नहीं जा सकता. मिश्रा ने अपनी बात के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का हवाला दिया है, जिसमें यह कहा गया है कि अगर सैलरी या पेंशन में देर होती है तो उस पर ब्‍याज दिया जाना चाहिए. यह सरकारी कर्मचारी का अधिकार है. इस आधार पर सरकार DA या उसका एरियर नहीं रोक सकती.

Show More

Related Articles

Back to top button