Corona newsHOME

Covid Third wave एक्सपर्ट बोले, भारत में हो गई कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत

एक्सपर्ट बोले, भारत में हो गई कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत

Covid Third wave देश में कोविड संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमीक्रोन वैरिएंट कुल 1,892 मामले सामने आए. इसके अलावा कोरोना के कुल 37,379 नए केस भी सामने आए.

इन आंकड़ों को देखते हुए मेडिकल एक्सपर्ट ने तीसरी लहर की शुरूआत होने की आशंका जताई है. उधर, पश्चिम बंगाल में 28 दिसंबर से कोविड -19 के मामलों में भारी वृद्धि दर्ज की गई है. कोलकाता के डॉक्टरों का कहना है कि पश्चिम बंगाल कोविड -19 महामारी की तीसरी लहर की चपेट में आ चुका है. यह लहर फरवरी तक बनी रह सकती है. जनवरी के दूसरे सप्ताह में संक्रमण पीक पर पहुंच सकता है.

डॉक्टर एस. चंद्रा का कहना है कि हम तीसरी लहर की शुरुआत में हैं. कोरोना के ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, हालांकि मृत्यु दर अभी भी बहुत कम है. उन्होंने बताया कि तीसरी लहर कोविड की दूसरी लहर जितनी गंभीर नहीं होगी. उन्होंने बताया कि अब ओमीक्रोन मेन स्ट्रेन बन जाएगा. इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके लक्षण कम गंभीर हैं. वैक्सीन लेने वाले भी ओमीक्रोन की चपेट में आ रहे हैं, इसका कारण यह है कि टीका ओमीक्रोन में म्यूटेशन के कारण पर्याप्त प्रभावी नहीं हो सकता है.

चंद्रा ने कहा कि ओमीक्रोन के मरीजों में कोरोना के लक्षण हल्के और मध्यम स्तर के हैं. ऐसे में मरीज 3 से 4 दिनों में सामान्य हो सकता है. उन्होंने लोगों को वैक्सीन लेने की सलाह दी. उनका कहना है कि वैक्सीन कोरोना से संभावित खतरे को कम करती है.

Show More

Related Articles

Back to top button