HOME

CM Ladli Behna Yojana : 10 जुलाई को सीएम चौहान जमा करेंगे लाड़ली बहना की दूसरी किश्त, इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत 1.25 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके तहत, 10 जुलाई को इंदौर से प्रदेशभर की लाड़ली बहनों के खातों में दूसरी किश्त जमा की जाएगी। सीएम चौहान इंदौर से प्रदेश की 1.25 करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों के खातों में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की राशि को सिंगल क्लिक से अंतरित करेंगे। वे प्रदेश के सभी जिलों में मौजूद लाड़ली बहनों को वर्चुअली संबोधित भी करेंगे। उन्होंने धार जिले में हो रहे लाड़ली बहना सम्मेलन में भी हिस्सा लेने की घोषणा की है।

शिवराज ने बताया है कि यह योजना प्रदेश की महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण की पहल है। लाड़ली बहनें विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने योग्य लोगों को दिलाने के लिए भी प्रयासरत हैं। इन लाड़ली बहनों ने प्रदेश के जिलों में समाज के लिए एक क्रांतिकारी पहल की है। राज्य सरकार ने इन लाड़ली बहनों को सामर्थ्यपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया है। यह प्रशिक्षण सामाजिक उपयोगी सिद्ध होगा। लाड़ली बहना सेना महिला सशक्तिकरण का महत्वपूर्ण माध्यम बनेगी। इस सेना के सदस्य नेतृत्व में वे हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के लाभ प्राप्त कराने में सहायता करेंगी। 10 जुलाई को दूसरी किश्त जारी की जाएगी।

सीएम ने बताया कि प्रत्येक जिले में गठित लाड़ली बहना सेना के सदस्यों को विशेष ट्रेनिंग मॉड्यूल का लाभ मिल रहा है। यह प्रशिक्षण राज्य के अधिकांश जिलों में पूरा किया गया है। उन्होंने सभी जिलों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सभी लाड़ली बहनें इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से लाभान्वित होंगी। लाड़ली बहना सेना के गठन के बाद प्रदेश में सभी नाम पोर्टल पर दर्ज किए गए हैं। डीबी

से संबंधित श्रेष्ठ कार्यों के लिए प्रदेश में आगर मालवा अव्वल स्थान पर है, जहां कुछ ही प्रकरणों में डीबीटी कार्य शेष है। कलेक्टर आगर-मालवा और जनप्रतिनिधियों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने समस्त जिलों में यह कार्य शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए हैं।

10 जुलाई को इंदौर में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान इंदौर के सुपर कॉरिडोर ग्राउंड में मौजूद लगभग एक लाख बहनों के साथ हाजिर होंगे। पूरे प्रदेश में वर्चुअल रूप से जुड़ी लाखों लाड़ली बहनों को भी संबोधित किया जाएगा। लाड़ली बहनों को शपथ दिलाई जाएगी, जिससे वे अपने कार्य को संगठित रूप से निर्वहन कर सकेंगी। इंदौर में रखी जाने वाली 101 फीट लंबी राखी की समर्पणा भी की जाएगी। इसके साथ ही, महिला स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने वाली एक चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित होगी। इस सम्मेलन में विभिन्न गतिविधियां भी होंगी, जैसे जानकी बैंड, भगोरिया लोक नृत्य, अन्य जनजातीय लोक नृत्य आदि। इसके साथ ही, महिला स्व-सहायता समूह, महिला उद्यमियों और स्टार्टअप से जुड़ी महिलाओं की रचनात्मक गतिविधियों की प्रदर्शनी भी होगी। इसके अलावा, चित्रकला और रंगोली की सजावट के साथ पिंक साइकिल रैली भी आयोजित की जाएगी।

CM Ladli Behna Yojana : 10 जुलाई को सीएम चौहान जमा करेंगे लाड़ली बहना की दूसरी किश्त, इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम
CM Ladli Behna Yojana : 10 जुलाई को सीएम चौहान जमा करेंगे लाड़ली बहना की दूसरी किश्त, इंदौर में आयोजित होगा कार्यक्रम 3

Show More

Related Articles

Back to top button