HOMEजरा हट केराष्ट्रीय

Azadi Ka Amrut Mahotsav खास बनाने के लिए जेलों में बंद कैदियों पर बड़ा फैसला लेने जा रही मोदी सरकार

जेल में बंद कैदियों के साथ आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर क्या करने जा रही मोदी सरकार ? लिया ये बड़ा फैसला

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrut Mahotsav) के रूप में जोर-शोर से सेलिब्रेट कर रही हैं. मोदी सरकार ने इस साल को खास बनाने के लिए जेलों में बंद कैदियों पर बड़ा फैसला किया है.

तीन चरणों में होगा रिहाई का काम

सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार (Narendra Modi) ने फैसला लिया है कि देशभर की जेलों में बंद कैदियों की कुछ श्रेणियों को ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrut Mahotsav) विशेष माफी दी जाएगी. उनकी रिहाई का यह काम 3 चरणों में किया जाएगा.

पहला चरण 15 अगस्त 2022 को होगा

इसमें पहला चरण आजादी की 75 वीं वर्षगांठ (Azadi Ka Amrut Mahotsav) यानी 15 अगस्त 2022 को होगा. उस दिन खास श्रेणियों के कैदियों को जेलों से रिहाई दी जाएगी. वहीं दूसरा चरण 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के मौके पर होगा तीसरा और अंतिम चरण 15 अगस्त 2023 को होगा. उस दिन भी कई कैदियों को माफी और जेल से रिहाई दी जाएगी. इस योजना का उद्देश्य जेल में अच्छा आचरण दिखाने वाले कैदियों को प्रोत्साहन देना है.

सूत्रों का कहना है कि इस विशेष योजना में गंभीर और जघन्य अपराध करने वाले कैदियों को माफी नहीं दी जाएगी. उन्हें कोर्ट की ओर से दी गई सजा हर हालत में पूरी करनी ही होगी.

Show More

Related Articles

Back to top button