राष्ट्रीय

Arrival of ‘Prachanda’ in IAF: सफलता की नई इबारत, प्रथम स्वदेशी विमान LCH वायूसेना में शामिल

Arrival of 'Prachanda' in IAF: सफलता की नई इबारत, प्रथम स्वदेशी विमान LCH वायूसेना में शामिल

Arrival of ‘Prachanda’ in IAF: आत्‍मनिर्भर भारत की परिकल्‍पना को साकार करने में भारत की नई इबारत लिखी।  जिसमें भारत नें अब असमान पर कब्‍जा करने की ठानी है। इसी क्रम में प्रथम स्वदेशी विमान LCH वायूसेना में शामिल  हुआ।  इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, आज भारतीय वायु सेना में देश की प्रथम स्वदेशी प्रचंड शक्ति LCH का आगमन हो रहा है। प्रचंड शक्ति, प्रचंड वेग और प्रचंड प्रहार की क्षमता वाले इस LCH का आगमन हमारी वायु सेना की क्षमताओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम है

हेलिकॉप्टरों को औपचारिक रूप से वायु सेना के बेड़े में शामिल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, CDS जनरल अनिल चौहान और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी की उपस्थिति में जोधपुर एयरबेस में हुए कार्यक्रम में इन हेलिकॉप्टरों को औपचारिक रूप से वायु सेना के बेड़े में शामिल किया  । इन स्वदेशी निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) का नाम ‘प्रचंड’ रखा गया है। भारत में विकसित हल्के लड़ाकू विमान (LCH) आज वायु सेना का हिस्सा बन गए।

प्रचंड शक्ति, प्रचंड वेग और प्रचंड प्रहार की क्षमता

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, आज भारतीय वायु सेना में देश की प्रथम स्वदेशी प्रचंड शक्ति LCH का आगमन हो रहा है। प्रचंड शक्ति, प्रचंड वेग और प्रचंड प्रहार की क्षमता वाले इस LCH का आगमन हमारी वायु सेना की क्षमताओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा, राष्ट्र की रक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसे सुनिश्चित करने के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आने वाले समय में जल्द ही दुनिया में सेना की ताकत समेत जब भी सुपर पावर की बात होगी तो भारत सबसे पहले गिना जाएगा।

देश की अनुसंधान एवं विकास का प्रतिफल एलसीएच

राजनाथ सिंह ने कहा, 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टरों की जरूरत को गंभीरतापूर्वक अनुभव किया गया। तब से लेकर अब तक की यानी दो दशकों की देश की अनुसंधान एवं विकास का प्रतिफल एलसीएच है। भारतीय वायु सेना में इसके शामिल होने से हमारे रक्षा उत्पादन की राह में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने कहा, आज LCH का आगमन इस बात का प्रतीक है कि देश जितना भरोसा भारतीय वायु सेना पर करता है, भारतीय वायु सेना भी उतना ही भरोसा स्वदेशी साजो-सामान पर करती है।

भारत की संप्रभुता को सुरक्षित रखने में भारतीय वायु सेना की बड़ी शानदार भूमिका रही

रक्षा मंत्री ने कहा, हालिया यूक्रेनी संघर्ष ने हमें सीख दी कि भारी हथियार प्रणाली और प्लेटफार्म जो युद्दक्षेत्र में तेज गति से मूवमेंट नहीं कर पाते हैं, उनकी क्षमता भी कम होती है और कई बार वे दुश्मनों के लिए आसानी से लक्ष्य बन जाते हैं। उन्होंने आगे कहा, आजादी से लेकर अब तक भारत की संप्रभुता को सुरक्षित रखने में भारतीय वायु सेना की बड़ी शानदार भूमिका रही है।आंतरिक खतरे हों या बाहरी युद्ध हो, भारतीय वायु सेना ने सदैव अपने अदम्य साहस, शौर्य और पराक्रम के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती प्रदान की है।

Show More

Related Articles

Back to top button