HOME

नगर निगम महापौर प्रीति सूरी का नवाचार: पूजन सामग्री स्वच्छता वाहन से शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने की पहल

कटनी। नगर पालिक निगम महापौर प्रीति संजीव सूरी शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। शहर के सौंदरीकरण को लेकर उन्होंने एक बार फिर अनोखा नवाचार किया है।

महापौर श्रीमती सूरी शहर के पूजा स्थलों एवं घरों से निकलने वाली पूजन सामग्री के विधिवत विसर्जन को लेकर लगातार योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने में जुटी थी। इस दिशा में नवाचार करते हुए उन्होंने अब नगर निगम में दो ऐसे वाहन बुलवाए हैं जो कि शहर के विभिन्न मंदिरों से निकलने वाले पूजन सामग्री एवं घरों से निकलने वाली पूजन सामग्री को एकत्र करके उचित तरीके से उनका विधिवत डिस्पोजल करेंगे।

महापौर के प्रयासों से अब पूजा से निकलने वाले कचरे के संग्रहण हेतु पूजा स्पेशल स्वच्छता वाहन आपके घर पहुंचेंगे। फूल, माला, नारियल, प्रसाद, अगरबत्तियां, धूप पैकेट, पालीथीन सहित तमाम पूजन पाठ से निकलने वाली सामग्रियों को ये वाहन इकट्ठा कर इसे विधिवत विसर्जित करेंगे। दरअसल नदियों में पूजा सामग्री के विसर्जन से नदी प्रदूषित होती हैं।

धर्म के प्रति महापौर की आस्था शहर वाशियो से छिपी नहीं है उन्होंने इस दिशा में सार्थक पहल करते हुये अब विधिवत डिस्पोजल की रूपरेखा तैयार की है। गौरतलब है की शहरी क्षेत्र में कई टन पूजन सामग्री नदियों में विसर्जित किया जाता है दो अलग वाहन अब शहर में घर घर पहुंच कर सामग्री इकट्ठी करेंगे। इन वाहनों को विगत दिवस कटनी लाया गया। कुछ औपचारिकता के बाद दोनो वाहनों को शहर में पूजन सामग्री इकट्ठा करने के काम में लगाया जाएगा। वाहनों में साफ सफाई की विशेष व्यवस्था रहेगी तथा यह पूरी तरह से बन्द रहेगा ताकि पूजन सामग्री सड़क पर न फैल सके। बैट्ररी चलित है दोनो वाहन दिल्ली नोएडा की कंपनी अमन क्लीनिंग ट्रेडिंग कंपनी द्वारा मंगाई गई दोनों पूजन सामग्री संग्रहण गाड़ियां पूरी तरह बैटरी द्वारा संचालित हैं।

नगर निगम द्वारा दोनों वाहनों से संग्रहित किए जाने वाले पूजन सामग्री को विधिवत डिस्पोजल करने की तैयारी की जा रही है। बताया जाता है कि तैयारियां पूर्ण होने के बाद जल्द ही इन दोनों गाड़ियों को महापौर प्रीति संजीव सूरी शहर के सुपुर्द करेगी।

महापौर के इस अभिनव प्रयास के कारण अब घरों एवं मंदिरों से निकलने वाले पूजन सामग्री को नदी में विसर्जित नहीं किया जाएगा। इस प्रयास के कारण नदी को साफ सुथरा रखने की दिशा में भी मदद मिलेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button