HOMEMADHYAPRADESH

BU Bhopal Result बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा में सिर्फ 30 प्रतिशत विद्यार्थी उत्‍तीर्ण, पुनर्मूल्‍यांकन की मांग

BU Bhopal Result बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा में सिर्फ 30 प्रतिशत विद्यार्थी उत्‍तीर्ण, पुनर्मूल्‍यांकन की मांग

BU Bhopal Result बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) ने नई शिक्षा नीति के तहत बीए प्रथम वर्ष की परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। इसके तहत करीब 60 प्रतिशत विद्यार्थी भी चार क्रेडिट नहीं ला पाए हैं। इस कारण उन्हें पूरक मिला है और रिजल्ट खराब हुआ है। वहीं 400 विद्यार्थियों के खिलाफ नकल प्रकरण दर्ज होने के कारण नतीजे रोके गए हैं। इस परीक्षा में करीब 34 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें से 10,345 विद्यार्थी पास और 22 हजार की पूरक आई है। शुक्रवार को प्रथम वर्ष के करीब 50 विद्यार्थी कुलपति और कुलसचिव से मिलने पहुंचे थे। सभी ने उत्तरपुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग की। इस पर कुलपति प्रो. एसके जैन ने विद्यार्थियों को उनकी उत्तरपुस्तिका भी दिखवाई और उन्हें किस तरह से कम क्रेडिट मिले, इसकी जानकारी भी दी।

बता दें कि पिछले सत्र से यूजी प्रथम वर्ष से राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई है। इसके तहत बीयू ने पहले बीबीए, बीएससी, बीकाम और बीएससी होमसाइंस के रिजल्ट जारी किया। इसमें भी 300 से अधिक विद्यार्थियों को फाउंडेशन कोर्स में जीरो नंबर दिया गया है। इस कारण सभी को अब सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा।

बीयू का बीए का परिणाम 30.59 प्रतिशत रह। बीएससी का परिणाम 51.52 प्रतिशत और बीकाम का 63.95 प्रतिशत रहा। सभी परीक्षाओं में विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री अधिक आई है।

 

ओएमआर शीट से परीक्षा देने में गड़बड़ी

 

विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव शैलेंद्र जैन का कहना है कि सभी की फाउंडेशन कोर्स में ही गड़बड़ी हुई है। इस बार विद्यार्थियों को ओएमआर शीट पर वस्तुनिष्ठ प्रश्न के उत्तर लिए गए थे। विद्यार्थियों ने एक ही प्रश्न के अधिक जवाब दिए और जवाब देकर उसे काट दिया। इस कारण सभी के रिजल्ट में गड़बड़ी हुई है। सभी विद्यार्थी अगले माह होने वाली पूरक परीक्षा में शामिल होंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button