HOMEज्ञानज्योतिषधर्म

Ganga Saptami 2022 इस दिन गंगा में स्नान करने से रोग दूर होते हैं, इसी दिन मां गंगा की उत्पत्ति हुई थी

Ganga Saptami 2022 इस दिन गंगा में स्नान करने से रोग दूर होते हैं, इसी दिन मां गंगा की उत्पत्ति हुई थी

Ganga Saptami 2022: हिन्दू पंचांग के अनुसार गंगा सप्तमी 8 मई, रविवार को मनाई जा रही है। शास्त्रों के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को मां गंगा का अवतरण हुआ था।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, गंगा सप्तमी वैशाख मास शुक्ल पक्ष को मनाई जाएगी। 7 मई शनिवार को दोपहर 2:56 बजे से सप्तमी तिथि लग जाएगी। सप्तमी का समापन 8 मई रविवार शाम 5:00 बजे होगा। इसी दिन पूजा की जाएगी। शुभ मुहूर्त: 10:57 मिनट दोपहर से 2:38 मिनट तक रहेगा। इस दिन बड़ी संख्या में लोग गंगा तट पर पहुंचते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। मान्यता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से रोग दूर होते हैं। गंगा सप्तमी अपने आप में एक स्व-पूर्ति का दिन होने के कारण सभी कार्यों को करने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है।

शास्त्रों में लिखा है कि गंगा सप्तमी के दिन चांदी या स्टील के बर्तन में गंगाजल भरकर भगवान शिव का अभिषेक करने से मनचाहा फल मिलता है. इस दिन वास्तु दोष करने का भी विधान है। इस दिन घर-कार्यालय में गंगाजल के छिड़काव से सकारात्मक ऊर्जा आती है और सभी वास्तु दोष दूर हो जाते हैं।

इसलिए इसे गंगा की उत्पत्ति का दिन कहा जाता है

गंगा सप्तमी को गंगा की उत्पत्ति का दिन माना जाता है, क्योंकि इसी दिन महर्षि जह्नु ने गंगा को अपने दाहिने कान से पृथ्वी पर छोड़ा था। कहा जाता है कि महर्षि जाह्नु ने गंगा के कोप से क्रोधित होकर अपनी तपस्या से इसे पी लिया और बाद में इसे मुक्त कर दिया। तभी से गंगा का नाम जाह्नवी पड़ा।

लोगों का मानना ​​है कि गंगाजी भगवान के चरण कमलों से निकली हैं, इसलिए महान पापी उनके आचमन से शुद्ध हो जाते हैं। इस दिन गंगा स्नान आदि, अन्न और वस्त्र दान, जप-तप-पूजा और व्रत किया जाता है, तो सभी पापों का नाश होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button