HOMEज्ञान

Tattoo Banned Jobs सावधान शरीर पर बनवाया है टैटू तो इन सरकारी नौकरी में NO ENTRY

Tattoo Banned Jobs सावधान शरीर पर बनवाया है टैटू तो इन सरकारी नौकरी में NO ENTRY

General Knowledge, Tattoo Banned Jobs सरकारी नौकरी को सिर्फ हासिल करना ही मुश्किल नहीं है, बल्कि उसमें बने रहने के लिए कई तरह के त्याग भी करने पड़ते हैं. भारत की कई सरकारी नौकरी में शरीर पर टैटू बनवाना मना है।

इन दिनों कॉलेज स्टूडेंट्स में भी टैटू को लेकर काफी दीवानगी देखी जा रही है. हालांकि अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने इस शौक को लंबा इंतजार करवाना पड़ सकता है. भारत की कई उच्च नौकरियों में टैटू को लेकर काफी सख्त नियम बनाए गए हैं (Tattoo Banned Jobs). जानिए किस सरकारी नौकरी के उम्मीदवार शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू नहीं बनवा सकते हैं.

अगर आपने शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू बनवाया है तो आप इन प्रमुख सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं-1- भारतीय प्रशासनिक सेवा- IAS (Indian Administrative Service)2- भारतीय पुलिस सेवा- IPS (Indian Police Service)3- भारतीय राजस्व सेवा- IRS (Internal Revenue Service)4- भारतीय विदेश सेवा- IFS (Indian Foreign Service)5- भारतीय सेना- Indian Army6- भारतीय नेवी- Indian Navy7- भारतीय वायुसेना- Indian Air Force8- भारतीय तटरक्षक बल- Indian Coast Guard9- पुलिस- Police

टैटू बनवाना क्यों मना है?
इन नौकरियों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के शरीर पर कैसा भी टैटू पाए जाने पर इन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है. इसके पीछे कई वजहें बताई जाती हैं-

टैटू को कई तरह के रोगों का कारण माना जाता है. इससे HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस A व B जैसे रोगों का खतरा अधिक होता है.2- कई लोगों के मन में एक धारणा होती है कि शरीर पर टैटू बनवाने वाला शख्स अनुशासन में नहीं रहेगा. उन्हें लगता है कि उसके शौक काम से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकते हैं.3- सुरक्षा बलों में टैटू वाले शख्स को नौकरी नहीं दी जाती है क्योंकि इससे सुरक्षा को खतरा होता है. व्यक्ति के पकड़े जाने पर टैटू से उसकी पहचान की जा सकती है.

Show More

Related Articles

Back to top button