MADHYAPRADESHज्ञान

14 या 15 जुलाई को आ सकते हैं एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट

Mp board Results  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) द्वारा MP Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम (Exam result) शुरू कर दी गई थी। इससे पहले कोरोना (corona) की गंभीर स्थिति को देखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द (cancel) कर दिया गया था। मामले में माशिमं का कहना है कि अपनी परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद दोबारा परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वही माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश द्वारा MP Board 10वीं का रिजल्ट 14 या 15 जुलाई को जारी किया जा सकता है। चर्चाओं की माने तो मंडल ने MP Board 10वीं रिजल्ट की तैयारी पूरी कर ली है। बता दें कि संक्रमण को देखते हुए  10वीं परीक्षा परिणाम ऑनलाइन घोषित किए जाएंगे वही MP Board 10वीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिशा निर्देश जारी कर दिए थे।

इधर माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश के 12वीं परीक्षा परिणाम की बात करें तो इसके संबंध में फार्मूला तैयार कर लिया गया है। वहीं MP Board 10वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर 12वीं का परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। वही MP Board 10वीं के पांच मुख्य विषय के आधार पर 12वीं में नंबर दिए जाएंगे। चर्चाओं की माने तो August के दूसरे सप्ताह के अंत तक 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।

मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव उमेश कुमार सिंह का कहना है कि MP Board 10वीं के परीक्षा परिणाम की तैयारी पूरी कर ली गई है। जुलाई के दूसरे सप्ताह के अंत में रिजल्ट घोषित किए जाएंगे वहीं 12वीं के रिजल्ट में अभी थोड़ा समय लगेगा।

ज्ञात हो कि इस बार MP Board 10वीं के परीक्षा परिणाम में प्रत्येक विद्यार्थियों की प्री बोर्ड तथा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किए जा रहे हैं इसमें परीक्षा में फेल होने वाले नियमित व प्राइवेट छात्रों को 33 अंक देकर उन्हें पास घोषित किया जाएगा। वहीं परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अपनी परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच दोबारा परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं परीक्षा 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button