Popular News

Agniveer Bharti: अग्निवीर भर्ती रैली का दूसरा चरण शुरू, 14 जिलों के 21 हजार अभ्यर्थियों ने किया आनलाइन आवेदन

Agniveer Bharti: ग्वालियर। भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती रैली का दूसरा चरण शुरू हो गया है। अब नई भर्ती प्रक्रिया के तहत आनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए 14 जिलों के करीब 21 हजार अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है।

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या पहली भर्ती रैली से करीब 50 हजार कम है। इसकी दो बड़ी वजहें हैं। पहली वजह है कि अब 21 वर्ष तक के ही अभ्यर्थी आवेदन कर पा रहे हैं, दूसरी वजह है कि अब एक आधार कार्ड पर एक ही बार रजिस्ट्रेशन हो रहा है। पहले शारीरिक प्रवीणता परीक्षा होती थी, इसलिए अधिक अभ्यर्थी शामिल होते थे।

भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के बाद पहली भर्ती होने जा रही है। 15 फरवरी से आनलाइन लिखित परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हुए थे। 16 मार्च आवेदन करने की अंतिम तिथि थी, लेकिन बीच में अवकाश के चलते 20 मार्च तक तिथि बढ़ा दी गई। 20 मार्च रात 12 बजे आनलाइन आवेदन के लिए खोला गया पोर्टल बंद हो गया।



सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल संतोष कुमार के मुताबिक प्रदेश के 14 जिलों के करीब 21 हजार अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन किया है। 14 जिलों में ग्वालियर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, श्योपुर, मुरैना, दतिया, भिंड, सागर, दमोह, निवाड़ी, छतरपुर, पन्ना और टीकमगढ़ शामिल हैं। सबसे ज्यादा आवेदन करने वाले अभ्यर्थी पहले की तरह ग्वालियर और चंबल अंचल के जिलों से ही हैं, लेकिन कुल आवेदन की संख्या पहली भर्ती की तुलना में करीब 50 हजार तक कम है।

अप्रैल के दूसरे, तीसरे सप्ताह में होगी लिखित परीक्षा, ग्वालियर में एक परीक्षा केंद्र
अप्रैल के दूसरे या तीसरे सप्ताह में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। ग्वालियर में मुरैना हाइवे स्थित कालेज में परीक्षा होगी। परीक्षा 10 से 15 दिन तक चलेगी। इसके अलावा सागर में भी परीक्षा केंद्र होगा। अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्रों के लिए पांच विकल्प भरे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button